रिलायंस ने अब इस कंपनी से मिलाया हाथ, भारत में बनेंगे मैन्युफैक्चरिंग ज्वाइंट

रिलायंस स्ट्रैटेजिक बिजनेस वेंचर्स लिमिटेड द्वारा सनमीना कॉर्पोरेशन की मौजूदा भारतीय यूनिट के शेयरों में 1,670 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

Reliance pact with Sanmina Corporation for electronics manufacturing
रिलायंस ने अब इस कंपनी से मिलाया हाथ, भारत में बनेंगे मैन्युफैक्चरिंग ज्वाइंट  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • डील नियामक मंजूरी के बाद सितंबर 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है।
  • रिलायंस का फैशन ब्रांड मनीष मल्होत्रा ​​और राघवेंद्र राठौर में भी इक्विटी निवेश है।
  • रिलायंस स्ट्रेटेजिक बिजनेस वेंचर्स लिमिटेड की संयुक्त उपक्रम में 50.1 फीसदी हिस्सेदारी होगी।

नई दिल्ली। अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited, RIL) ने एक और कंपनी के साथ डील की है। इसी हफ्ते रिलायंस की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल ने लग्जरी फैशन ब्रांड अब्राहम एंड ठाकोर (Abraham & Thakore Exports) में निवेश करने का ऐलान किया था। अब आरआईएल की अनुषंगी रिलायंस स्ट्रैटेजिक बिजनेस वेंचर्स लिमिटेड (RSBVL) ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण के लिए सनमीना कॉर्पोरेशन (Sanmina Corporation) के साथ समझौता किया है।

आज कंपनी ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण के लिए संयुक्त उपक्रम के गठन की घोषणा की। यह उपक्रम कम्युनिकेशन नेटवर्किंग, रक्षा और एयरोस्पेस जैसे विविध क्षेत्रों में उच्च प्रौद्योगिकी वाले अवसंरचना हार्डवेयर के क्षेत्र में काम करेगा।

किसकी कितनी होगी हिस्सेदारी?
सनमीना की इस संयुक्त उपक्रम में 49.9 फीसदी हिस्सेदारी होगी। बाकी की हिस्सेदारी रिलायंस स्ट्रेटेजिक बिजनेस वेंचर्स लिमिटेड (आरएसबीवीएल) की होगी।

रिलायंस ने की एक और डील, इस लग्जरी फैशन ब्रांड में अंबानी ने किया बड़ा निवेश

सितंबर 2022 तक पूरा हो सकता है लेनदेन 
एक बयान के मुताबिक, आरएसबीवीएल मुख्य रूप से सनमीना की मौजूदा भारतीय इकाई में नए शेयरों में 1,670 करोड़ रुपये तक के निवेश के माध्यम से यह स्वामित्व हासिल करेगी।

एक बयान में कहा गया, एकीकृत विनिर्माण समाधान कंपनी सनमीना कॉर्पोरेशन और रिलायंस स्ट्रेटेजिक बिजनेस वेंचर्स लिमिटेड ने आज घोषणा की है कि सनमीना की मौजूदा भारतीय इकाई (सनमीना एससीआई इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, एसआईपीएल) में निवेश के जरिए संयुक्त उपक्रम बनाने के लिए दोनों कपंनियों के बीच करार हुआ है।'

रिलायंस जियो के निदेशक आकाश अंबानी (Aakash Ambani) ने कहा कि, 'भारत में उच्च प्रौद्योगिकी के विनिर्माण और महत्वपूर्ण बाजार अवसरों तक पहुंच के लिए हम सनमीना के साथ काम कर रहे हैं, जिसकी हमें प्रसन्नता है।'

उन्होंने कहा, 'वृद्धि और सुरक्षा की खातिर भारत के लिए यह आवश्यक है कि दूरसंचार, आईटी, डेटा सेंटर, क्लाउड, 5जी, न्यू एनर्जी और अन्य उद्योगों में इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण के मामले में हम और आत्मनिर्भर हों, ऐसे समय जब हम नई डिजिटल अर्थव्यवस्था की ओर कदम बढ़ा रहे हैं।'

सनमीना के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जुरे सोला ने कहा कि, 'भारत में अग्रणी एकीकृत विनिर्माण समाधान कंपनी के निर्माण के लिए रिलायंस के साथ साझेदारी करके हमें प्रसन्नता है।'
(एजेंसी इनपुट के साथ)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर