Reliance rights issue : रिलायंस का मेगा राइट्स इश्यू BSE, NSE पर छाया, पहले दिन ही ओवर सब्सक्राइब

Reliance rights issue : रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इन दिनों राइट्स इश्यू के जरिए धन जुटाने में लगी है। स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई शेयर खरीदने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी।

Reliance's rights issue over subscribed on day one, 1.1 times subscribed on BSE, NSE
रिलायंस इंडस्ट्रीज का राइट्स इश्यू पहले दिन ही ओवर सब्सक्राइब 
मुख्य बातें
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज का राइट्स इश्यू खरीदने के लिए निवेशकों में होड़ लगी है
  • शेयर बाजार में पहले ही दिन उम्मीद से ज्यादा लोगों ने सब्सक्राइब किया है
  • कंपनी की इस इश्यू के जरिए 53,124 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज का मेगा राइट्स इश्यू पहले दिन ही ओवर सब्सक्राइब हो गया। स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई के आंकड़ों के मुताबिक 1 जून को इश्यू 1.1 गुना सब्सक्राइब हो गया। शाम 5 बजे स्टॉक एक्सचेंज पर मौजूद सब्सक्रिप्शन के आंकड़ों के मुताबिक रिलायंस के राइट्स इश्यू के 46.04 करोड़ शेयरों के लिए अर्जी आ गई। रिलायंस का राइट्स इश्यू 42.26 करोड़ शेयरों का है। कंपनी की इस इश्यू के जरिए 53,124 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है।

बीएसई पर 44.85 करोड़ अर्जी और एनएसई पर 57 लाख 

बीएसई के आंकड़ों के मुताबिक 44.85 करोड़ राइट्स शेयर की अर्जी मिली है। वहीं एनएसई पर 57 लाख राइट्स शेयरों की अर्जी मिली है। वहीं नॉन अस्बा शेयर के जरिए 62 लाख शेयरों की अर्जी मिली है। इस तरह से 46.04 करोड़ शेयरों के लिए अर्जी आ गई। ओवर सब्सक्रिप्शन से ये संकेत मिल रहा है कि निवेशक अपने राइट एंटाइटलमेंट से ज्यादा शेयरों के लिए अर्जी दे रहे हैं। ये इश्यू 3 जून को बंद होगा इस हिसाब से निवेशकों के पास अर्जी देने के लिए 2 दिन और बचे हैं। बड़े इश्यू में आमतौर पर संस्थागत निवेशक अंतिम समय में ही अर्जी देते हैं। इसलिए सब्सक्रिप्शन और बढ़ने की उम्मीद है।

 निवेशक का कंपनी के भविष्य पर भरोसा

रिलायंस के 25.4 लाख रिटेल शेयरधारक और 1700 देशी और विदेशी संस्थागत निवेशक हैं। रिलायंस के राइट्स इश्यू के ओवर सब्सक्रिप्शन से संकेत मिलता है कि हर कैटेगरी के निवेशक का विश्वास कंपनी के भविष्य पर बना हुआ। इससे पहले रिलायंस के राइट एंटाइटलमेंट को भी निवेशकों ने हाथों-हाथ लिया था। रिलायंस का राइट्स इश्यू 3 जून को बंद होगा।

 शेयरधारकों को 15 शेयर पर मिलता है 1 राइट शेयर

कंपनी के शेयरधारकों को 15 शेयर पर 1 राइट शेयर मिल रहा है। इसकी कीमत 1257 रुपए रखी गई है। जिसे निवेशकों को 18 महीने में 3 किश्तों में देना है। जिसमें से 25 फीसदी (314.25 रुपए) 3 जून तक और बची हुई 25 फीसदी (314.25) रकम मई 2021 तक देनी है। वहीं बाकी 50 फीसदी (628.5)रकम नवंबर 2021 तक देनी है। रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर बीएसई पर सोमवार को 1520.45 रुपए पर बंद हुआ।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर