Investment Tips: रिटायर होने पर 5 करोड़ पाना चाहते हैं? जानिए कहां कर सकते हैं निवेश

Best Retirement Investments: रिटायरमेंट को लेकर कई लोग नौकरी के शुरुआती दिनों से ही निवेश करना शुरू कर देते हैं। अगर आप रिटायर होने पर 5 करोड़ पाना चाहते हैं, तो जानिए कहां निवेश करना फायदेमंद हो सकता है।

Retirement investment
रिटायर होने पर 5 करोड़ पाना चाहते हैं? जानिए कहां करें निवेश 
मुख्य बातें
  • रिटायरमेंट के लिए प्लानिंग जितनी जल्दी हो सके, शुरू कर देना चाहिए।
  • रिटायरमेंट के लिए कहां करें निवेश
  • 5 करोड़ जमा करने के लिए हर महीने इतने रुपये निवेश करने होंगे

कई ऐसे युवा हैं जो अपनी नौकरी के शुरुआती दिनों रिटायरमेंट को लेकर प्लानिंग नहीं करते हैं। उनका मानना है कि रिटायरमेंट के बारे में इस वक्त सोचना थोड़ा जल्दी है। लेकिन समय के साथ बढ़ते खर्चों का अंदाजा लगाए तो आपको काफी हैरानी होगी। उदाहरण के तौर पर बात करें तो 30 की उम्र में ज्यादातर लोग अपनी लाइफस्टाइल को मेंटेन करने के लिए हर महीने 50 हजार तक खर्च करते हैं, वहीं रिटायर तक आते यानी 60 के उम्र में आपको 2.16 लाख रुपये की आवश्यकता होगी। यहां हमने अगले 30 सालों में 5 % की औसत महंगाई का अनुमान लगाया है। अगर महंगाई 5% है तो रिटायरमेंट पर आवश्यक राशि और बढ़ जाएगी।

हर साल पोस्ट रिटायरमेंट के बाद आपकी बचत पर 25.93 लाख रुपये कमाने के लिए, आपको लगभग 4.32 करोड़ रुपये की बचत की जरूरत है। यह मानते हुए कि आपकी रिटायरमेंट कॉर्पस प्रतिवर्ष 6% ब्याज अर्जित करेगी। रिटायरमेंट द्वारा इस राशि को जमा करने के लिए आपको  प्लानिंग और उचित निवेश की आवश्यकता होती है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि जितनी जल्दी आप इसे शुरू करेंगे उतना ही बेहतर है।

रिटायरमेंट के लिए कहां करें निवेश
जब रिटायरमेंट कॉर्पस को सेट करने की बात आती है,तो लोग आमतौर पर सुरक्षित तरीके से खेलते हैं और फिक्स्ड इंटरेस्ट या फिर पीपीएफ जैसे रिस्क लेते हैं, जो 8 % रिटर्न देते हैं। लेकिन फाइनेंशियल प्लानर का कहना है कि रिटायरमेंट की योजना लंबी अवधि के लिए है, कोई इक्विटी एक्सपोजर ले सकता है और बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकता है। जो रिटायरमेंट के बाद एक बड़ा कोष जमा करने में मदद करेगा।

फाइनेंशियल प्लानर का कहना है कि विविध कैप म्युचुअल फंड, मल्टीकैप फंड, जो कि लंबी अवधि में 12% की वार्षिक रिटर्न उत्पन्न करने की क्षमता रखते हैं, इसे अपने पोर्टफोलियों में शामिल किया जा सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक अगर आप इक्विटी में पूर्ण रिस्क लेने से डरते हैं तो आप 50:50 लोन लेकर राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के लिए जा सकते हैं। इक्विटी एक्सपोजर, जो आपको लगभग 10% की वार्षिक वापसी उत्पन्न करने में मदद करेगा। म्युचुअल फंड में या एनपीएस में एसआईपी के जरिए से नियमित रूप से निवेश करके, आप आसानी से 5 करोड़ रुपये की रिटायरमेंट के लिए राशि जमा कर सकते हैं।

5 करोड़ जमा करने के लिए हर महीने इतने रुपये निवेश करने होंगे
5 करोड़ रुपये का जमा करने के आपको जितनी राशि निवेश करना होगा,वह आपके रिटायर होने के समय और आपके द्वारा चुने गए इन्वेस्टमेंट वैकिल पर निर्भर करेगा। उदाहरण के लिए आपकी वर्तमान आयु 25 वर्ष है और आप 55 की उम्र में रिटायर होना चाहते हैं तो आपको अगले 30 साल के लिए हर महीने 16, 229 रुपये बचाने की आवश्यकता है, ताकी 5 करोड़ रुपये जमा हो सकें। यह 12% की वार्षिक वापसी मान रहा है। 

अगर आप एक साल बाद 26 साल की उम्र में शुरू करते हैं तो आवश्यक राशि 18, 252 रुपये हो जाएगी। इसी तरह अगर आप इसे पांच और वर्षों तक देरी करते हैं तो आपको उसकी राशि को जमा करने के लिए हर महीने 29,374 रुपये का निवेश करना होगा। कंपाउंडिंग के प्रभाव को कम करने के लिए आवश्यक राशि निवेश में देरी के साथ काफी बढ़ जाती है। आप अपनी सैलरी के अनुसार इसकी गणना कर सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर