Life Insurance news : क्या आपने ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी ली है? बोनस का हुआ है ऐलान, यहां जानिए डिटेल 

Rural Postal Life Insurance bonus : ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी के पॉलिसीधारकों के लिए बोनस दरों की घोषणा कर दी गई है। आप यहां पता कर सकते हैं।

Rural Postal Life Insurance bonus declared, You can find here details
ग्रामीण डाक जीवन बीमा बोनस घोषित 
मुख्य बातें
  • ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी के पॉलिसीधारकों के लिए बोनस दरों की घोषणा की है
  • ग्रामीण डाक जीवन बीमा का उद्देश्य ग्रामीण जनता को सामान्य रूप से बीमा कवर प्रदान करना है
  • इसका उद्देश्य ग्रामीण इलाकों के कमजोर वर्गों और महिला श्रमिकों को लाभान्वित करना भी है

संचार मंत्रालय के तहत डाक विभाग ने ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी के पॉलिसीधारकों के लिए बोनस दरों की घोषणा की है। ग्रामीण डाक जीवन बीमा (RPLI) का उद्देश्य ग्रामीण जनता को सामान्य रूप से बीमा कवर प्रदान करना है और विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के कमजोर वर्गों और महिला श्रमिकों को लाभान्वित करना है और ग्रामीण आबादी के बीच बीमा जागरूकता फैलाना है। 31 मार्च 2017, 31 मार्च 2018 और 31 मार्च 2019 को ग्रामीण डाक सेवक जीवन बीमा कोष (RPOLIF) की परिसंपत्तियों और देनदारियों के एक्चुरियल वेल्युशन के आधार पर डायरेक्टर जनरल ने निम्नलिखित दरों पर मैच्योरिटी या मौत की वजह पर ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी के तहत बोनस घोषित किया गया है। 

बोनस राशि, बीमा राशि के प्रत्येक 1000 रुपए पर घोषित किया जाता है और टर्म के दौरान मृत्यु होने या पॉलिसी की मैच्योरिटी पूरी होने दिया जाताहै। सिंपल रिवर्सनरी होने के कारण पॉलिसी में कंपाउंडिंग का कोई असर नहीं होता है। उदाहरण के लिए, यदि पॉलिसी में एक लाख इंश्योर्ड राशि में 1000 रुपए पर 50 रुपए बोनस मिलता है। मौत होने पर या मैच्योरिटी होने पर 5000 रुपए सालाना बोनस राशि दी जाती है। बोनस की दरें वित्तीय वर्ष 2016-17, 2017-18, 2018-19 और 2019-20 के लिए लागू होंगी। अंतरिम बोनस मैच्योरिटी या मृत्यु के कारण उत्पन्न होने वाले सभी दावों के लिए भी देय होगा जब तक कि भविष्य का मूल्यांकन पूरा नहीं हो जाता।

घोषित बोनस इस प्रकार है:- 
संपूर्ण लाइफ इंश्योरेंस (डब्ल्यूएलए)-  बीमा राशि का प्रति हजार 65 रुपए है। यह एक ऐसी स्कीम है जिसमें अर्जित बोनस के साथ सुनिश्चित राशि इंश्योर्ड व्यक्ति को 80 वर्ष की आयु में या इंश्योर्ड व्यक्ति की मृत्यु पर उसके नामांकित व्यक्ति को दी जाती है। जो भी पहले पूरा होता है, उसे दिया जाता है, बशर्ते कि पॉलिसी के दावे की तिथि पर लागू हो। इस पॉलिसी को लेने के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु 19-55 वर्ष है। न्यूनतम इंश्योर्ड राशि 20,000 रुपए और अधिकतम 50 लाख रुपए है। RPLI बोनस कैलकुलेटर का इस्तेमाल करके कोई भी पॉलिसी पर बोनस की गणना कर सकता है।

इंडाउमेंट एश्योरेंस बच्चों की पॉलिसी समेत-  इंश्योर्ड राशि के 1000 रुपए पर 50 रुपए मिलता है। इस स्कीम के तहत पॉलिसीधारकों को तब तक इंश्योर्ड राशि के विस्तार और बोनस की राशि का आश्वासन दिया जाता है।  जब तक कि वह मैच्योरिटी की पूर्व निर्धारित आयु यानी 35, 40, 45, 50, 55, 58 और 60 वर्ष की आयु प्राप्त नहीं कर लेता। 

टर्मिनल बोनस - प्रति 10,000 रुपए इंश्योर्ड राशि पर 20 रुपए मिलता है। संपूर्ण लाइफ इंश्योरेंश के लिए अधिक 1000 रुपए। इंडाउमेंट एश्योरेंस 20 साल या उससे अधिक के लिए हो सकती है।

परिवर्तनीय संपूर्ण जीवन एश्योरेंस - संपूर्ण जीवन बोनस दर लागू होगी, लेकिन कंवर्जन पर एंडॉवमेंट एश्योरेंस बोनस दर लागू होगी।  

एंटीसिपेडेट इंडाउमेंट एश्योरेंस (AEA)- प्रति हजार इंश्योर्ड राशि पर 47 रुपए है। 

इससे पहले, सरकार ने पॉलिसीधारकों के लिए प्रीमियम भुगतान नियमों को यह बताकर रेलेक्स दिया था कि वे अब अपने प्रीमियम का भुगतान मार्च 2020, अप्रैल 2020 और मई 2020 तक बिना किसी पैनाल्टी या डिफॉल्ट शुल्क के 30 जून 2020 तक कर सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर