यूक्रेन पर किया हमला, तो लड़खड़ा गई रूसी करेंसी, आसमान पर पहुंचा कच्चा तेल

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Feb 28, 2022 | 16:18 IST

Russia-Ukraine War Impact: आज कच्चे तेल की कीमत में और तेजी आई है। वहीं रूस की करेंसी भी धड़ाम हो गई है।

Russia-Ukraine War Impact: Rouble plunges to record low
यूक्रेन पर किया हमला, तो आसमान पर पहुंचा कच्चा तेल, लड़खड़ा गई रूसी करेंसी (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • पिछले हफ्ते अमेरिका के साथ ही जापान ने भी रूस के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध लगाए।
  • वैश्विक बाजार में तेल की कीमतें बढ़ गई हैं।
  • कच्चा तेल बढ़ने से पेट्रील-डीजल भी महंगा हो सकता है।

Russia-Ukraine War Impact: रूस द्वारा आज यूक्रेन पर हमले (Russia-Ukraine War) का 5वां दिन है। भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने और आपूर्ति में दिक्कतों की वजह से कच्चे तेल की कीमत (Crude Oil Price) आसमान छू रही है। यूक्रेन के साथ जारी जंग के बीच रूस की मुद्रा रूबल (Russian Currency Rouble) में भारी गिरावट आई है।

रूस की मुद्रा में जबरदस्त गिरावट
पश्चिमी देशों द्वारा रूसी बैंकों को अंतरराष्ट्रीय स्विफ्ट भुगतान प्रणाली (SWIFT payments system) से बाहर करने के बाद सोमवार तड़के अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रूबल (Rouble Price) में भारी गिरावट आई।  रूबल लगभग 30 फीसदी गिरकर रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया। यह 119.5 प्रति डॉलर तक टूट गया।

रूसी मुद्रा को संभालने के लिए उठाया कदम
गिरते रूबल को संभालने के लिए रूस के सेंट्रल बैंक ने कदम उठाया है। रूसी सेंट्रल बैंक ने अपनी प्रमुख दर को 9.5 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दिया है। पश्चिमी देशों ने रूस के विनिमय योग्य मुद्रा भंडार पर रोक लगा दी, जिसके बाद मुद्रा की जबरदस्त गिरावट आई और इसे थामने के लिए सेंट्रल बैंक ने यह कदम उठाया है।

आसमान पर पहुंचा क्रूड ऑयल
वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड (West Texas Intermediate, WTI) सोमवार को शुरुआती कारोबार में पांच फीसदी से अधिक बढ़ गया क्योंकि पश्चिमी देशों द्वारा मॉस्को पर नए प्रतिबंध लगाने के बाद व्यापारी ऊर्जा संकट को लेकर चिंतित हो गए हैं। ब्रेंट क्रूड वायदा 4.21 डॉलर या 4.3 फीसदी बढ़कर 102.14 डॉलर हो गया। यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड फ्यूचर्स 4.58 डॉलर या 5.0 फीसदी बढ़कर 96.17 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

माना जा रहा है कि क्रूड ऑयल की कीमत बढ़ने से अब देश में पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel Price) की कीमत बढ़ जाएगी। फिलहाल कई दिनों से इसमें बदलाव नहीं हुआ है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 95.41 रुपये और डीजल का दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में यह क्रमश: 109.98 रुपये और 94.14 रुपये प्रति लीटर है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर