सैमसंग की रिकॉर्ड कमाई, तीसरी तिमाही में दूसरा सबसे अधिक ऑपरेटिंग प्रॉफिट किया दर्ज

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Oct 28, 2021 | 14:53 IST

Samsung Electronics: सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने जुलाई-सितंबर तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं। इस दौरान कंपनी का शुद्ध लाभ 10.5 बिलियन डॉलर हो गया।

Samsung Electronics
सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने जारी किए तीसरी तिमाही के नतीजे। (Pic: iStock) 

Samsung Electronics: सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने अपने प्रमुख सेमीकंडक्टर कारोबार के लगातार मजबूत प्रदर्शन के साथ तीसरी तिमाही में दूसरा सबसे अधिक ऑपरेटिंग प्रॉफिट दर्ज किया है। दुनिया की सबसे बड़ी मेमोरी चिप और स्मार्टफोन विक्रेता ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि जुलाई-सितंबर की अवधि में इसका शुद्ध लाभ एक साल पहले के 31.3 फीसदी बढ़कर 12.29 ट्रिलियन ( 10.5 बिलियन डॉलर) हो गया।

28 फीसदी बढ़ा परिचालन लाभ
तीसरी तिमाही में परिचालन लाभ 28 फीसदी बढ़कर 15.82 ट्रिलियन हो गया, जो 2018 की तीसरी तिमाही के बाद अब तक का दूसरा सबसे बड़ा लाभ है। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, बिक्री में 73.98 ट्रिलियन का तिमाही रिकॉर्ड बनाया, जो एक साल पहले के 66.96 ट्रिलियन से अधिक है। तिमाही आधार पर सैमसंग का परिचालन लाभ दूसरी तिमाही से 26 फीसदी और बिक्री में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

कंपनी का मजबूत प्रदर्शन काफी हद तक इसके चिप व्यवसाय द्वारा संचालित , जिसने मेमोरी चिप की बढ़ती कीमतों और अपने चिप कॉन्ट्रैक्ट निर्माण व्यवसाय में विकास जारी रखा है। अगस्त में दो नए फोल्डेबल स्मार्टफोन - गैलेक्सी जेड फोल्ड3 और गैलेक्सी जेड फ्लिप3 के लॉन्च के साथ मोबाइल व्यवसाय में नई गति प्राप्त की है।

तिमाही बिट शिपमेंट के लिए बनाया नया रिकॉर्ड
सेमीकंडक्टर इकाई से परिचालन लाभ तीसरी तिमाही में 10.6 ट्रिलियन है, जो एक साल पहले 5 ट्रिलियन से दोगुने से अधिक था। इस आंकड़े ने कंपनी के तीसरी तिमाही के परिचालन लाभ 64 फीसदी है। कंपनी ने कहा, 'सभी मूल्य स्थिति अनुकूल रही और कंपनी ने तिमाही बिट शिपमेंट के लिए एक नया रिकॉर्ड बनाया और डीआरएएम के लिए दूसरा सबसे ज्यादा राजस्व, विशेष रूप से सर्वर बिक्री में महत्वपूर्ण वृद्धि की है।'

चौथी तिमाही में सर्वरों की मांग ठोस रहने की उम्मीद
कंपनी को उम्मीद है कि 'नए सीपीयू अपनाने और डेटा सेंटर निवेश के विस्तार के लिए चौथी तिमाही में सर्वरों की मांग ठोस रहेगी।' सैमसंग के आईटी और मोबाइल कम्युनिकेशंस डिवीजन ने 28.42 ट्रिलियन का राजस्व अर्जित किया। ऑपरेटिंग प्रॉफिट 3.36 ट्रिलियन वोन था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर