Satellite Based Broadband Internet: मुकेश अंबानी- सुनील मित्तल को टक्कर देने के लिए एलन मस्क- जेफ बेजोस तैयार

भारत में उपग्रह-आधारित हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट के लिए एलन मस्क की स्टारलिंक और जेफ बेजोस की अमेज़ॅन भारत के दूरसंचार विभाग और अंतरिक्ष विभाग के साथ अलग-अलग बातचीत कर रहे हैं।

Satellite Based Broadband Internet Operations, Elon Musk Starlink, Jeff Bejo, Sunil Bharti Mittal, OneWeb Company, Mukesh Ambani
भारत में सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट की सुविधा देने की तैयारी में एलन मस्क और जेफ बेजोस 
मुख्य बातें
  • सुनील मित्तल की कंपनी वनवेब के पास पहले से ही उपग्रह आधारित इंटरनेट प्रदान करने के लिए एनसीडी लाइसेंस है
  • एलन मस्क के स्टारलिंक और जेफ बेजोस के अमेजन ने भारत में सैटेलाइट आधारित सेवा के लिए दूरसंचार विभाग से संपर्क साधा है
  • मस्क की कंपनी स्टारलिंक ने संजय भार्गव को भारत का निदेशक नियुक्त किया है

जेफ बेजोस और एलोन मस्क सुनील मित्तल और मुकेश अंबानी को कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार हैं। मुंकेश अंबानी और सुनील मित्तल की तरह वो लोग भी भारत में सैटेलाइट-आधारित हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस में आने की कोशिश में जुटे हुए हैं  बेचने की टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, मस्क की उपग्रह इंटरनेट कंपनी स्टारलिंक और बेजोस ने भारत के दूरसंचार विभाग और अंतरिक्ष विभाग के साथ अलग-अलग बातचीत की ताकि उन्हें उपग्रह आधारित इंटरनेट कनेक्टिविटी सेवाएं शुरू करने की अनुमति मिल सके। 

सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सेवा देने की तैयारी में मस्क-बेजोस
रिपोर्ट में कहा गया है कि मस्क और बेजोसी की कंपनियों के सलाहकारों ने उपग्रह आधारित  ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी की पेशकश करने के लिए दूरसंचार विभाग से संपर्क किया है और जल्द ही लाइसेंस के लिए उनके आवेदन करने की उम्मीद है। इस समय सुनील , मित्तल की भारती ग्लोबल, जो यूके स्थित वनवेब में सबसे बड़ी हिस्सेदारी रखती है एकमात्र ऐसी कंपनी है जिसकी पहले से ही भारत में उपग्रह-आधारित इंटरनेट सेवाओं को लॉन्च करने की योजना है। इसके पास पहले से ही दूरसंचार विभाग से राष्ट्रीय लंबी दूरी (एनएलडी) लाइसेंस है और अन्य भौगोलिक क्षेत्रों में भी सेवाएं शुरू करने की योजना है।

ग्रामीण क्षेत्रों और रेगिस्तान, पहाड़ी इलाकों को खास फायदा
ये सेवाएं दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों और रेगिस्तान, पहाड़ों और संवेदनशील क्षेत्रों जैसे कटे हुए इलाकों तक पहुंचने के लिए कठिन क्षेत्रों को जोड़ने में मदद करेंगी जहां पारंपरिक ब्रॉडबैंड बुनियादी ढांचा अभी तक नहीं पहुंचा है।दूरसंचार विभाग ने कहा कि इन कंपनियों को दूरसंचार कंपनियों के लिए दिशानिर्देशों का पालन करना होगा जब वे सेवाओं का प्रसार शुरू करेंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्हें वैध हस्तक्षेप और सुरक्षा प्रोटोकॉल जैसी अनुमतियों जैसे जनादेशों का पालन करना होगा।

मस्क की कंपनी ने संजय भार्गव को दी है जिम्मेदारी
स्टारलिंक ने पेपाल के संस्थापक सदस्य संजय भार्गव को नियुक्त किया है, जिसे मस्क ने भारत के निदेशक के रूप में सह-स्थापना की थी। स्पेसएक्स के संस्थापक ने सार्वजनिक रूप से इस्तेमाल किए गए ट्विटर के जवाब में भारतीय ब्रॉडबैंड बाजार में प्रवेश करने के अपने इरादे को सार्वजनिक रूप से बताया था, वह देश की नियामक प्रक्रिया का अध्ययन कर रहे हैं। 1 अक्टूबर, 2021 से स्पेसएक्स में स्टारलिंक कंट्री डायरेक्टर इंडिया के रूप में शामिल होने के लिए उत्साहित हूं। पेपाल संस्थापक टीम भार्गव ने पहले एक लिंक्डइन पोस्ट में इस बात की जानकारी दी थी। ऑनलाइन रिटेलर दिग्गज अमेज़न पूरे ग्रह को कवर करने के लिए लो-अर्थ ऑर्बिट सैटेलाइट में लगे अपने 'प्रोजेक्ट कुइपर' के माध्यम से भारत के इंटरनेट स्पेस में प्रवेश करना चाहता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर