अब SBI में FD पर होगा ज्‍यादा फायदा, बैंक ने बढ़ाई ब्‍याज दरें, जानें नए रेट्स

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Dec 17, 2021 | 12:30 IST

SBI FD rates: भारतीय स्टेट बैंक ने बेस रेट में 0.10 फीसदी की वृद्धि की है। नई दर 15 दिसंबर 2021 से प्रभावी हो गई है।

SBI FD rates
अब SBI में FD पर होगा ज्‍यादा फायदा, बैंक ने बढ़ाई ब्‍याज दरें  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • इससे पहले SBI ने सितंबर में बेस रेट को 5 बेसिस प्वाइंट घटाया था।
  • केंद्रीय बैंक न्यूनतम ब्याज दर निर्धारित करता है।
  • SBI ने 2 करोड़ रुपये से अधिक की फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज बढ़ा दिया है।

SBI FD rates: भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बेस रेट में 0.10 फीसदी या 10 आधार अंक (bps) में वृद्धि की है। नई दर, यानी 7.55 फीसदी प्रति वर्ष 15 दिसंबर 2021 से प्रभावी हो गई है। इससे पहले सितंबर में बैंक ने बेस रेट को 5 बेसिस प्वाइंट घटाकर 7.45 फीसदी कर दिया था।

आरबीआई तय करता है न्यूनतम ब्याज दर
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) न्यूनतम ब्याज दर निर्धारित करता है, जिसे सभी बैंक अपनी मानक दर के रूप में उपयोग करते हैं। बैंकों को केंद्रीय बैंक की पूर्व निर्धारित आधार दर से कम दर पर उधार देने की अनुमति नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा दरों पर यथास्थिति बनाए रखने के अपने फैसले की घोषणा के कुछ ही दिनों बाद एसबीआई ने आधार दर में वृद्धि की है।

Fixed Deposits : एफडी से जुड़ी ये 5 महत्वपूर्ण बातें, निवेश से पहले जानना जरूरी

SBI ने 15 दिसंबर 2021 से 2 करोड़ रुपये से अधिक की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज भी बढ़ा दिया। SBI ने 2 करोड़ रुपये से कम की FD की ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा है। संशोधित ब्याज दरें नई जमाओं के साथ-साथ परिपक्व जमाओं के नवीनीकरण पर भी लागू होंगी। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, ये ब्याज दरें सहकारी बैंकों द्वारा धारित घरेलू टर्म डिपॉजिट पर भी लागू होंगी।

पिछले दो दशकों में सबसे कम रिटर्न अर्जित करने वाले सावधि जमा निवेशकों के लिए ब्याज दर में वृद्धि अच्छी खबर है। लेकिन यह उन उधारकर्ताओं के लिए बुरी खबर है जो दशकों से कम ब्याज दरों का आनंद ले रहे हैं।

एसबीआई ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी की ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा है।

Fixed Deposit Benefits: एफडी पर सिर्फ ब्याज ही नहीं मिलता, ओवरड्राफ्ट और लोन भी ले सकते हैं, जानिए कैसे?

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर