कोविड इलाज के लिए एसबीआई ने अपने ग्राहकों को दी खास सुविधा, ऐसे चेक करें डिटेल

बिजनेस
ललित राय
Updated Jun 15, 2021 | 10:49 IST

ऋण का लाभ बैंक ग्राहक उठा सकते हैं जो वेतनभोगी, गैर-वेतनभोगी या पेंशनभोगी हो सकते हैं। बैंक से ऋण लेने के लिए कोई जमानत नहीं होगी।

Covid 19 Crisis, SBI YONO App, SBI Kavach Personal Loan Scheme
कोविड 19 के इलाज के लिए एसबीआई ने अपने ग्राहकों को दी खास सुविधा 
मुख्य बातें
  • न्यूनतम ऋण राशि रु. 25,000 और अधिकतम ऋण राशि रु.5 लाख पात्रता के अनुसार
  • प्रतिपूर्ति सुविधा रिमबर्समेंट शाखा चैनल के माध्यम से भी उपलब्ध है
  • यह लोन मौजूदा लोन से अधिक होगा, यदि कोई हो

भारत के सबसे बड़े वाणिज्यिक ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक ने कवच व्यक्तिगत ऋण (Kavach Personal Loan) नाम का ऋण लॉन्च किया है जिसके लिए किसी गारंटी की जरूत नहीं है। यह ऋण ग्राहक  स्वयं और परिवार के सदस्यों के कोविड उपचार के खर्चों को कवर करता है। एसबीआई ने कहा कि कोलैटरल फ्री लोन का उद्देश्य ग्राहकों को कोविज उपचार के लिए स्वयं और परिवार के सदस्यों के चिकित्सा खर्चों को पूरा करने में सक्षम बनाना है।

कोविड पीड़ितों के लिए खास पहल
एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा द्वारा शुरू की गई यह योजना ग्राहकों को 60 महीने के लिए 8.5 प्रतिशत प्रति वर्ष की प्रभावी ब्याज दर पर 5 लाख रुपये तक के ऋण का लाभ उठाने की अनुमति देगी और इसमें तीन महीने की मोहलत शामिल है। कवच योजना के तहत ऋण बिना गारंटी  व्यक्तिगत ऋण श्रेणी के तहत और इस खंड के तहत सबसे सस्ती ब्याज दर पर पेश किए जा रहे हैं।

SBI KAVACH व्यक्तिगत ऋण योजना स्वयं या परिवार के सदस्यों के कोविड -19 उपचार के लिए है जो 1 अप्रैल, 2021 को या उसके बाद कोविड -19 सकारात्मक पाए गए हैं। लोन का लाभ बैंक ग्राहक उठा सकते हैं जो वेतनभोगी या गैर- वेतनभोगी या पेंशनभोगी हो सकते हैं। बैंक से ऋण लेने के लिए कोई जमानत नहीं होगी। बैंक ने स्पष्ट किया कि योजना के तहत कोविड से संबंधित चिकित्सा खर्चों के लिए पहले से किए गए खर्चों की प्रतिपूर्ति यानी रिमबर्समेंट की भी सुविधा मिलेगी। 

खास बातें

  1. 5 लाख रुपये तक की राशि के लिए व्यक्तिगत ऋण 8.5 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से उपलब्ध है।
  2. ऋण की अवधि 5 वर्ष है जिसमें तीन महीने की मोहलत शामिल है। 60 महीने के ऋण के लिए, राशि को 57 ईएमआई में चुकाना होगा, जिसमें मोराटोरियम के दौरान लिया गया ब्याज भी शामिल है।
  3. उधारकर्ता की पात्रता के अनुसार न्यूनतम ऋण राशि 25,000 रुपये है, जबकि अधिकतम 5 लाख रुपये है।
  4. ऋण प्राप्त करते समय कोई प्रसंस्करण शुल्क नहीं है, कोई सुरक्षा जमा नहीं है, कोई पूर्व भुगतान जुर्माना नहीं है और कोई फौजदारी शुल्क नहीं है।
  5. प्रतिपूर्ति सुविधा शाखा चैनल के माध्यम से भी उपलब्ध है और ऋण मौजूदा ऋणों, यदि कोई हो, से अधिक होगा।

एसबीआई योनो ऐप पर भी कर सकते हैं अप्लाई
इस रणनीतिक ऋण योजना के साथ, हमारा उद्देश्य मौद्रिक सहायता तक पहुंच प्रदान करना है - विशेष रूप से इस कठिन परिस्थिति में उन सभी के लिए जो दुर्भाग्य से कोरोना से प्रभावित हुए हैं। एसबीआई में हमारा निरंतर प्रयास ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुरूप वित्तीय समाधान तैयार करने की दिशा में काम करना है। ऋण एसबीआई शाखाओं के साथ-साथ डिजिटल चैनल (योनो के माध्यम से पूर्व-अनुमोदित) के माध्यम से उपलब्ध है। एसबीआई योनो ऐप के माध्यम से 24×7 आधार पर अपनी सुविधानुसार तुरंत प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर