SBI We Care FD: वरिष्ठ नागरिकों के लिए गुड न्यूज, SBI We Care FD की समय सीमा 31 मार्च 2022 तक बढ़ी

SBI We Care FD: SBI ने 2020 में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक विशेष सावधि जमा (FD) योजना शुरू की थी जिसे SBI 'WECARE' वरिष्ठ नागरिक सावधि जमा योजना कहा जाता है।

SBI Special FD Scheme, Senior Citizen, Interest Rate on FD, Private Bank FD, Government Bank FD,
वरिष्ठ नागरिकों के लिए गुड न्यूज, SBI ने स्पेशल FD की समय सीमा 31 मार्च 2022 तक बढ़ाई  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • एसबीआई ने वीकेयर एफडी की समय सीमा 31 मार्च 2022 तक बढ़ाई
  • कोरोना महामारी के बीच इस स्कीम को शुरू किया गया था
  • आईसीआईसीआई की गोल्डन ईयर्स विशेष एफडी की समय सीमा 7 अक्टूबर, 2021 तक

SBI We Care FD: निवेश, भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए बेहतर विकल्प माना जाता है। निवेशक छोटे हों या बड़े हर किसी को बेहतर रिटर्न की आस भी रहती है। निवेश भी कई तरह से किया जाता है और उनमें एफडी की खास भूमिका भी रहती है। देश के अलग अलग सरकारी और प्राइवेट बैंक वरिष्ठ नागरिकों को लुभाने के लिए एफडी पर आकर्षक ब्याज दर की पेशकश भी करते हैं। उसी कड़ी में एसबीआई ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल एफडी (SBI 'WECARE') की समय सीमा 31 मार्च 2022 तक बढ़ाने का फैसला किया है। 

कोरोना महामारी के बीच लाई गई थी स्पेशल एफडी स्कीम
कोरोना महामारी के बीच साल 2020 में कई बैंकों ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष FD योजनाएं शुरू कीं, जो 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को मौजूदा ब्याज दर से अधिक प्रदान करती हैं। मई 2020 में, देश के शीर्ष ऋणदाता यानी एसबीआई ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए SBI 'WECARE' वरिष्ठ नागरिकों की सावधि जमा योजना की घोषणा की थी जो शुरू में सितंबर 2020 तक थी। लेकिन कोविड -19 महामारी के बीच, विशेष FD योजना को कई बार बढ़ाने का फैसला किया गया।

वीकेयर की समय सीमा अब 31 मार्च 2022 तक
एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है कि रिटेल टर्म डिपॉजिट सेगमेंट में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक विशेष एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट शुरू किया गया है जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को उनके रिटेल टीडी पर '5 केवल वर्ष और उससे अधिक की अवधि। एसबीआई वीकेयर" जमा योजना 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दी गई है।

आईसीआईसीआई की गोल्डन ईयर्स विशेष एफडी की समय सीमा 7 अक्टूबर, 2021 तक
इससे पहले आईसीआईसीआई बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपने गोल्डन ईयर्स विशेष एफडी को 7 अक्टूबर, 2021 तक बढ़ाया था जो प्रचलित ब्याज दरों की तुलना में 80 बेसिस प्वाइंट अधिक है। यह योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए जमा राशि पर 6.30 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करती है। केवल 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के निवासी वरिष्ठ नागरिक ही इस योजना में निवेश करने के पात्र हैं। यह योजना एक घरेलू सावधि जमा है, लिहाजा एनआरआई वरिष्ठ नागरिक योजना में निवेश करने के पात्र नहीं हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर