शेयर मार्केट, 17 अगस्त: शेयर बाजारों में गिरावट पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स, निफ्टी बढ़त के साथ बंद, देखें वीडियो

Share market 17 August 2020 : शेयर बाजारों में लगातार तीन दिनों की गिरावट आज ब्रेक लग गया है। सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त के साथ बंद हुए।

Sensex, Nifty Today closed with gains on 17 August 2020 Share market news in hindi, watch Video
शेयर बाजार में गिरावट पर लगा ब्रेक  |  तस्वीर साभार: IANS

Share market 17 August 2020 : भारतीय शेयर बाजार में लगातार तीन दिनों की गिरावट पर सोमवार को ब्रेक लग गया। सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी दिखी। बिजली, धातु और वाहन कंपनियों के शेयरों में तेजी ने बैंक शेयरों में गिरावट की भरपाई की और बाजार को गति दी। 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 185 अंक मजबूती के साथ खुला। बाद में कारोबार के दौरान इसमें करीब 386 अंक का अतार-चढ़ाव आया। अंत में यह 173.44 अंक यानी 0.46% की बढ़त के साथ 38,050.78 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 68.70 अंक यानी 0.61% बढ़त के साथ 11,247.10 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में मुख्य रूप से एनटीपीसी, बजाज ऑटो, टेक महिंद्रा, ओएनजीसी और मारुति में तेजी रही। इनमें 7.92% की तेजी आई। दूसरी तरफ एसबीआई, भारतीय एयरटेल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, सन फार्मा और आईसीआईसीआई बैंक तथा एचडीएफसी बैंक 1.73% तक नुकसान में रहे। एशिया के अन्य बाजारों में जापान को छोड़कर चीन के शंघाई, हांगकांग और दक्षिण कोरिया के बाजारों में तेजी रही। चीन के केंद्रीय बैंक के नकदी डाले जाने के बाद बाजारों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा।

जापान के जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में अप्रैल-जून तिमाही में इससे पूर्व तिमाही के मुकाबले 7.8% की गिरावट की रिपोर्ट से वहां के शेयर बाजार नीचे आये। सालाना आधार पर इसमें रिकार्ड 27.8% की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं ब्रिटेन (एफटीएसई 100), फ्रांस (सीएसी 40) और जर्मनी (डीएएक्स) जैसे यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में तेजी रही।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि भारतीय बाजार अनिश्चित शुरुआत से पार पाते हुए एक सीमित दायरे में रहे और लाभ के साथ बंद हुए। अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज मिलने में देरी और आर्थिक आंकड़े को लेकर एशिया के बाजारों में मिला-जुला रुख रहा। उन्होंने कहा कि बाजार में अनिश्चिता बनी हुई है और निवेशकों को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। बाजार का मूल्यांकन चिंता का विषय है। निकट भविष्य में बाजार में मुनाफावसूली देखने को मिल सकती है। उधर, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड का भाव करोबार के दौरान 0.40% मजबूत होकर 45.13 डॉलर प्रति बैरल रहा। विदेशी मुद्रा बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे मजबूत होकर 74.88 पर बंद हुआ।

इस बीच, विश्लेषकों ने कहा कि दुनिया भर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का असर निवेशकों की धारणा पर पड़ रहा है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार देश में कोविड-19 के एक दिन में 57,981 नए मामले सामने आने के बाद सोमवार को कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 26,47,663 हो गई। वहीं, संक्रमण से 941 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या 50 हजार को पार कर गई है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 2.16 करोड़ को पार कर गयी है जबकि 7.74 लाख लोगों की मौत हुई है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर