अर्थव्यवस्था को लेकर RBI गवर्नर का बड़ा बयान, कहा- बेहतर स्थिति में है इकोनॉमी

बिजनेस
भाषा
Updated Mar 21, 2022 | 18:27 IST

Shaktikanta Das on Indian Economy: बैंकों के पास पर्याप्त पूंजी है। प्रणली स्तर पर पूंजी पर्याप्तता अनुपात 16 पर है।

Shaktikanta Das on Indian Economy
अर्थव्यवस्था को लेकर RBI गवर्नर का बड़ा बयान, कहा- बेहतर स्थिति में है इकोनॉमी  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • सकल एनपीए 6.5 फीसदी के रिकॉर्ड निचले स्तर पर है: दास
  • रिजर्व बैंक ने पिछले दो साल में प्रणाली में 17 लाख करोड़ रुपये डाले हैं।
  • अर्थव्यवस्था की जरूरत के लिए पर्याप्त कोष सुनिश्चित करेंगे: दास

Shaktikanta Das on Indian Economy: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India, RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Governor Shaktikanta Das) ने सोमवार को कहा कि केंद्रीय बैंक अर्थव्यवस्था (Economy) को समर्थन देने के लिये पर्याप्त नकदी सुनिश्चित करेगा। अर्थव्यवस्था इस समय कच्चे तेल के दाम में उछाल और प्रमुख जिंसों की कीमतों में तेजी समेत विभिन्न चुनौतियों से जूझ रही है।

सीआईआई के कार्यक्रम में दास ने कही ये बात
उद्योग मंडल भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के एक कार्यक्रम में दास ने कहा कि मार्च, 2020 में महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था में अबतक 17 लाख करोड़ रुपये की पूंजी डाली गयी है। उन्होंने उद्योग को आश्वस्त किया कि आरबीआई यह सुनिश्चित करता रहेगा कि अर्थव्यवस्था में पर्याप्त नकदी हो।
उन्होंने कहा कि पूंजी पर्याप्तता अनुपात 16 प्रतिशत तथा सकल एनपीए (गैर-निष्पादित परिसंपत्ति) यानी फंसा कर्ज 6.5 के निचले स्तर पर होने के साथ बैंकों की स्थिति अब बेहतर है।

बेहतर स्थिति में है अर्थव्यवस्था 
दास ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद उच्च विदेशी मुद्रा भंडार और चालू खाते का घाटा निचले स्तर पर होने से अर्थव्यवस्था बेहतर स्थिति में है।

केंद्रीय बैंक चुनौती से निपटने को लेकर प्रतिबद्ध 
गवर्नर ने कहा, 'हम चालू खाते के घाटे (कैड) के वित्तपोषण के संदर्भ में किसी भी चुनौती से निपटने को लेकर संतोषजनक स्थिति में है। केंद्रीय बैंक इस मोर्चे पर किसी भी चुनौती से निपटने को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर