Share bazaar Today : आरबीआई की नीतिगत घोषणा के बाद सेंसेक्स में उछाल, फाइनेंस सेक्टर के शेयर चमके

बिजनेस
भाषा
Updated Oct 09, 2020 | 12:33 IST

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की नीतिगत घोषणा के बाद भारतीय शेयर बाजार के सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी आ गई है।

Share bazaar Today : Sensex surge after RBI's policy announcement, finance sector stocks Shine on 09 October 2020
शेयर बाजार में तेजी 

मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की नीतिगत घोषणा के बाद शुक्रवार को कारोबार के दौरान सेंसेक्स 200 अंक से अधिक चढ़ गया। रिजर्व बैंक ने नीतिगत दर को चार प्रतिशत पर बरकरार रखा है। हालांकि, उसने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर अर्थव्यवस्था को जरूरत पड़ने पर भविष्य में सहारा देने के लिये नीतिगत रेपो दर में कटौती की गुंजाइश को बरकरार भी रखा है। इसके लिये रिजर्व बैंक ने अपने रुख को उदार बनाए रखा है।

बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स नीतिगत घोषणा के बाद कारोबार के दौरान 235.28 अंक यानी 0.59 प्रतिशत बढ़कर 40,417.95 अंक पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह एनएसई का निफ्टी भी 57.15 अंक यानी 0.48 प्रतिशत बढ़कर 11,891.75 पर चल रहा था। सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में एचडीएफसी का शेयर सर्वाधिक करीब तीन प्रतिशत बढ़त में रहा।

सेंसेक्स की अन्य कंपनियों में आईसीआईसीआई बैंक, एलएंडटी, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक, बजाज फिनसर्व, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और एक्सिस बैंक के शेयर बढ़त में रहे। दूसरी ओर एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बजाज ऑटो और टीसीएस के शेयर गिरावट में रहे।

नीतिगत दर को लेकर संवेदनशील वित्तीय शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। बीएसई का बैंकेक्स और वित्त समूह 1.68 प्रतिशत तक की तेजी में चल रहा था। रियल्टी समूह भी बढ़त में रहा। हालांकि वाहन समूह गिरावट में चल रहा था। कारोबारियों के अनुसार, रिजर्व बैंक का निर्णय अपेक्षाओं के अनुकूल है।

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने नीतिगत घोषणा करते हुए कहा कि मौद्रिक नीति समिति ने रेपो दर को चार प्रतिशत पर तथा रुख को उदार बनाये रखने का निर्णय लिया है। पिछले सत्र में सेंसेक्स 303.72 अंक यानी 0.76 प्रतिशत बढ़कर 40,182.67 अंक पर बंद हुआ था। निफ्टी भी 95.75 अंक यानी 0.82 प्रतिशत उछलकर 11,834.60 पर बंद हुआ था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर