Share market Today 31 August: चीन से तनाव बढ़ने से बाजार पर असर, सेंसेक्स, निफ्टी में बड़ी गिरावट, VIDEO

Share market 31 August 2020 : लगातार बढ़त के बाद भारतीय शेयर बाजार में गिरावट हुई है।  बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी में भारी गिरावट हुई। 

Share market Today: BSE Sensex losses 839 points, NSE Nifty down 260 points on 31 August 2020, Video
शेयर बाजार में गिरावट 

Share market 31 August 2020 : शेयर बाजारों में पिछले छह कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर सोमवार को विराम लग गया। भारत-चीन सीमा पर फिर से तनाव की खबर के बाद बीएसई सेंसेक्स में 839 अंक की भारी गिरावट आई। कारोबारियों के अनुसार हाल की तेजी के बाद मुनाफावसूली और रुपए की विनिमय दर में गिरावट से भी धारणा प्रभावित हुई। 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स में मजबूत शुरुआत हुई और सुबह के कारोबार में यह 40,000 अंक पर पहुंच गया। बाद में इसमें गिरावट आई और यह दिन के उच्च स्तर से 1,600 अंक से भी अधिक नीचे आ गया। अंत में यह 839.02 अंक यानी 2.13% की भारी गिरावट के साथ 38,628.29 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 260.10 अंक यानी 2.23% टूटकर 11,387.50 अंक पर बंद हुआ।

इस बीच,भारतीय सेना ने सोमवार को कहा कि भारतीय जवानों ने पैंगोंग सो झील क्षेत्र में 29 और 30 अगस्त की दरम्यानी रात यथास्थिति बदलने के चीन की पीएलए (पीपुल्स लिबरेशन आर्मी) के ‘उकसावे’ वाले सैन्य अभियान को विफल कर दिया। गलवान घाटी में 15 जून को दोनों पक्षों के बीच झड़प के बाद यह पहली बड़ी घटना है। उस समय 20 भारतीय जवा शहीद हो गये थे। घटना में कई चीनी सैनिक भी मारे गये थे।

निवेशक शाम में जारी होने वाले जीडीपी के आंकड़े को लेकर भी सतर्क दिखे। सरकारी आंकड़े के अनुसार कोविड-19 संकट के बीच चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था में अप्रैल-जून तिमाही में 23.9% की गिरावट आयी है। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक नुकसान में सन फार्मा रही। इसमें 7.34% की गिरावट आयी। एसबीआई, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, एनटीपीसी, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा और मारुति में भी गिरावट दर्ज की गयी।

फ्यूचर ग्रुप के खुदरा, थोक, लॉजिस्टिक और गोदाम कारोबार के 24,713 करोड़ रुपये में अधिग्रहण के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 1.75% नीचे आया। केवल ओएनजीसी और टीसीएस के शेयर लाभ में रहें। इनमें 1.74% तक की तेजी आयी।

आनंद राठी के इक्विटी शोध प्रमुख (फंडामेंटल) नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि भारतीय बाजार बढ़त के साथ खुला लेकिन चीन के साथ सीमा पर तनाव की रिपोर्ट से दोपहर कारोबार में तेजी को बरकरार नहीं रख पाया। उन्होंने कहा कि साथ ही सेबी की मार्जिन के संबंध में नई व्यवस्था मंगलवार से शुरू हो रही है। इसका असर मझोले और छोटी कंपनियों के शेयरों पर भी संभवत: पड़ा। इन शेयरों में आक्रमक तरीके से मुनाफावसूली देखी गयी।

इसके अलावा बुनियादी उद्योग के उत्पादन के कमजोर आंकड़े से भी बाजार धारणा प्रभावित हुई। आठ बुनियादी उद्योग का उत्पादन जुलाई में 9.6% घटा। यह लगातार पांचवां महीना है जब बुनियादी उद्योगों का उत्पादन घटा है। मुख्य रूप से इस्पात, रिफाइनरी उत्पादों और सीमेंट के उत्पादन में कमी से उत्पादन कम हुआ है।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के सोमवार को जारी आंकड़े के अनुसार आठ बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में जुलाई 2019 में 2.6% की वृद्धि हुई थी। वैश्विक स्तर पर एशिया के अन्य बाजारों में चीन में शंघाई, हांगकांग और दक्षिण कोरिया का सोल नुकसान में रहे जबकि जापान का टोक्यो लाभ में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में तेजी रही। इस बीच अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 1.48% मजबूत होकर 46.49 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। इधर, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 21 पैसे की गिरावट के साथ 73.60 पर बंद हुआ।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर