RBI की मौद्रिक नीति के बाद शेयर बाजार में धूम, सेंसेक्स में आया उछाल

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Apr 08, 2022 | 15:49 IST

Share Market News Today (आज का शेयर बाजार), 08 April 2022: आरबीआई के घोषणाओं के बाद घरेलू शेयर बाजार में उथल-पुथल रही। अंत में सेंसेक्स-निफ्टी हरे निशान पर बंद हुए।

Share Market Today: Sensex Nifty Today
Share Market Today: RBI की मौद्रिक नीति के बाद शेयर बाजार में धूम, सेंसेक्स में आया उछाल  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • आरबीआई ने लगातार 11वीं बार रेपो रेट में बदलाव नहीं किया।
  • केंद्रीय बैंक अर्थव्यवस्था के 'बचाव' के लिए तैयार है।
  • भारतीय अर्थव्यवस्था बड़े विदेशी मुद्रा भंडार की वजह से संतोषजनक स्थिति में है।

Share Market News Today, 08 April 2022: आज भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा द्विमासिक मौद्रिक नीति (RBI MPC) के फैसलों की घोषणा के बाद भारतीय शेयर बाजार बढ़त पर बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 412.23 अंक यानी 0.70 फीसदी बढ़कर 59,447.18 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 144.80  अंक (0.82 फीसदी) बढ़कर 17,784.35 पर बंद हुआ। 

भारतीय अर्थव्यवस्था पर बोले शक्तिकांत दास
आरबीआई ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए GDP अनुमान को 7.2 फीसदी कर दिया है। केंद्रीय बैंक ने यह मानते हुए वृद्धि दर पर अनुमान जताया कि कच्चे तेल का दाम 100 डॉलर प्रति बैरल पर रहेगी। वहीं चालू वित्त वर्ष में महंगाई के अनुमान को बढ़ा दिया है। यह अब 5.7 फीसदी कर दिया गया। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि अर्थव्यवस्था महामारी की वजह से पैदा हुई सुस्ती से उबर रही है।

RBI ने वृद्धि दर का घटाया अनुमान, आगे महंगाई बढ़ने का डर

बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 2,74,20,854.67 करोड़ रुपये हो गया। ऐसा रहा दिग्गज शेयरों का हाल-

आईटी के अलावा सभी सेक्टर्स में बढ़त
निफ्टी पर आईटी के अलावा सभी सेक्टर्स हरे निशान पर बंद हुए। इनमें बैंक, ऑटो, फाइनेंस सर्विस, एफएमसीजी, मीडिया, मेटल, फार्मा, पीएसयू बैंक, प्राइवेट बैंक और रियल्टी शामिल हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर