SIP Calculator: 10,000 रुपये मासिक निवेश से 3 साल में कैसे इकट्ठे होंगे 7.5 लाख रुपये?

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Aug 26, 2022 | 13:57 IST

SIP Calculator, SIP Interest Rate 2022: सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के तहत, आप अपनी इनकम और फाइनेंशियल गोल्स के आधार पर निश्चित अवधि के लिए एक निश्चित राशि निवेश कर सकते हैं।

SIP Calculator how to calculate interest rate on systematic investment plan
10,000 रुपये मासिक निवेश से इकट्ठे होंगे 7.5 लाख रुपये!  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • फंड में निफ्टी स्मॉलकैप 250 टीआरआई का बेंचमार्क इंडेक्स है।
  • इंडेक्स ने एक साल में 7 फीसदी से ज्यादा की बढ़त हासिल की है।
  • यह फंड के सालाना रिटर्न 12 फीसदी से काफी कम है।

नई दिल्ली। वर्तमान समय में निवेश के लिए निवेशकों के पास कई विकल्प मौजूद हैं। म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) कई कारणों की वजह से अन्य पारंपरिक निवेश के साधनों को तेजी से पछाड़ रहा है। उच्च रिटर्न के चलते म्यूचुअल फंड लोगों के लिए अधिक आकर्षक हो गया है। म्यूचुअल फंड उन लोगों के लिए एक अच्छा निवेश विकल्प है जो अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाना चाहते हैं। किसी एक कंपनी या उद्योग में निवेश करने के बजाय, एक म्यूचुअल फंड स्कीम निवेशकों को विविधीकरण के माध्यम से पोर्टफोलियो के रिस्क को कम करने की अनुमति देता है।

SIP से निवेशकों को हुआ मोचा मुनाफा
निवेश सलाहकारों का मानना है कि निवेशकों को म्यूचुअल फंड में पांच साल से ज्यादा समय तक निवेश करना चाहिए, जिससे फंड को बढ़ने और लंबे समय में भारी रिटर्न देने में मदद मिल सकती है। इसका एक अच्छा उदाहरण है क्वांट स्मॉल कैप फंड डायरेक्ट प्लान- ग्रोथ (Quant Small Cap Fund Direct Plan – Growth)। इस फंड ने पिछले तीन सालों में 54 फीसदी से भी ज्यादा का रिटर्न दिया है। इस सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) से तीन साल के दौरान 10,000 रुपये का मासिक बढ़कर 7.5 लाख रुपये हो गया है।

NPS calculator: जानें हर माह 50,000 रुपये की पेंशन के लिए कितना करना होगा निवेश

क्वांट स्मॉल कैप फंड डायरेक्ट प्लान - ग्रोथ रिटर्न
क्वांट स्मॉल कैप फंड डायरेक्ट प्लान-ग्रोथ का रिटर्न पिछले एक साल में 12.24 फीसदी रहा है। इसके शुरुआत के बाद से फंड ने सालाना औसत 15.48 फीसदी रिटर्न दिया है। अगर पांच साल पहले 10,000 रुपये की मासिक एसआईपी शुरू की होती, तो यह अब बढ़कर करीब 14 लाख रुपये हो जाती क्योंकि फंड का पांच साल का 34.71 फीसदी का रिटर्न कैटेगरी के औसत 23.27 फीसदी से बेहतर था। इसी तरह अगर तीन साल पहले इस फंड में 10,000 रुपये की मासिक एसआईपी शुरू की होती, तो अब यह बढ़कर 7.5 लाख रुपये हो जाती। इसमें पिछले तीन सालों में 54.13 फीसदी का वार्षिक रिटर्न दिया है, जो कि कैटेगरी के औसत 34.50 फीसदी से ज्यादा है।

पिछले दो सालों में फंड ने 36.68 फीसदी का वार्षिक रिटर्न दिया है, जिसका मतलब है कि दो साल पहले फंड में प्रति माह किया गया 10,000 रुपये का निवेश वर्तमान में लगभग 3.55 लाख रुपये होता। फंड दिखा रहा है कि उसने निवेशकों के पैसे को हर दो साल में दोगुना कर दिया है।

How To Become Crorepati: महंगाई में भी बन सकते हैं करोड़पति, बस करना होगा ये काम

(Disclaimer: यहां टाइम्स नाउ नवभारत द्वारा किसी भी योजना में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है। यह सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। किसी भी योजना में निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर