Sovereign Gold Bond Scheme: सरकार से सस्ते में खरीदें सोना, जल्दी करें क्योंकि आज है आखिरी मौका

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Aug 26, 2022 | 10:32 IST

Sovereign Gold Bond Scheme: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की नवीनतम पेशकश की कीमत इस साल जून में जारी पिछली सीरीज की तुलना में 106 रुपये ज्यादा है।

sovereign gold bond scheme last date check Gold rate and other details
Sovereign Gold Bond Scheme: सरकार से सस्ते में खरीदें शुद्ध सोना, आज है आखिरी मौका  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • निवेशकों को 30 अगस्त को बॉन्ड जारी किए जाएंगे।
  • यह सोने में निवेश करने वालों के लिए सबसे अच्छे विकल्प में से एक है।
  • इससे आपको सोने की सुरक्षित खरीद का मौका मिलता है।

Sovereign Gold Bond Scheme: अगर आप भी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (SGB) में निवेश कर सस्ते में सोना खरीदने और ब्याज का मुनाफा उठाना चाहते हैं, तो जल्दी करें क्योंकि आग इसकी आखिरी तारीख है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 की दूसरी सीरीज सब्सक्रिप्शन के लिए पांच दिन पहले यानी यानी 22 अगस्त 2022 को खुली थी। इसमें निवेश के लिए सरकार ने पांच दिनों का ही समय दिया था।

कितनी है कीमत?
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की तहत सोने की निर्गम वैल्य 5,197 रुपये प्रति ग्राम है, जो स्कीम की पिछली सीरीज की तुलना में ज्यादा है। यानी 10 ग्राम सोने के लिए आपको सिर्फ 51,970 रुपये चुकाने होंगे। मालूम हो कि पिछले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत 5,091 रुपये प्रति ग्राम थी, जो जून में जारी की गई थी।

कैसे पता चलता है सोना शुद्ध है या नहीं?

इनको मिलेगा डिस्काउंट
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड ​​के लिए ऑनलाइन सब्सक्रिप्शन और पेमेंट करने वाले निवेशकों को डिस्काउंट भी मिलेगी। इसके तहत आप 50 रुपये के डिस्काउंट का फायदा उठा सकते हैं, जिसके बाद 1 ग्राम सोने की कीमत कम होकर 5,147 रुपये हो जाती है। ऐसे में 10 ग्राम सोना आपको 51,470 रुपये में मिलेगा।

कैसे तय होती है कीमत?
उल्लेखनीय है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2022-23 का इश्यू प्राइज इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की ओर से प्रकाशित क्लोजिंग प्राइस के औसत मूल्य पर आधारित होती है।

Gold: हर हॉलमार्क ज्वैलरी पर लिखे होते हैं ये है तीन नंबर, चेक करें कितना शुद्ध है आपका सोना

कैसे उठाएं डिस्काउंट का फायदा?
अगर आप भी 50 रुपये का जिस्काउंट पाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड ​​के लिए ऑनलाइन सब्सक्राइब करना होगा। इसके अलावा आपको पेमेंट भी ऑनलाइन ही करनी होगी।

(Disclaimer: यहां टाइम्स नाउ नवभारत द्वारा किसी भी योजना में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है। यह सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। किसी भी योजना में निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर