SSY Calculator: हर महीने बस इतना करें निवेश, इकट्ठे हो जाएंगे 64 लाख रुपये

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Aug 25, 2022 | 11:25 IST

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator: सुकन्या समृद्धि योजना एक सरकार समर्थित छोटी बचत योजना है, जिसे पोस्ट ऑफिस या नामित सार्वजनिक और निजी सेक्टर के बैंकों में खोला जा सकता है।

SSY Calculator SSY Interest Rate 2022 Sukanya Samriddhi Yojana
Sukanya Samriddhi Yojana calculator: कुछ ही सालों में बनना है 64 लाख रु का मालिक, तो करें ये काम (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • फिक्स्ड इनकम कैटेगरी में यह सबसे अधिक फायदेमंद निवेश विकल्पों में से एक है।
  • एक SSY अकाउंट में सालाना 1.5 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है।
  • निवेशक पूरे 1.5 लाख रुपये के निवेश पर टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator: अगर आपकी भी बेटी है, तो सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) आपके लिए एक लोकप्रिय और जोखिम मुक्त निवेश विकल्प हो सकता है। सरकार के 'बेटी बचाओ बेटी पढाओ' अभियान के तहत 2015 में शुरू की गई SSY का उद्देश्य माता-पिता को अपनी बेटी की शिक्षा और परवरिश के लिए बचत करने के लिए प्रोत्साहित करना है। सुकन्या समृद्धि स्कीम सुरक्षित और सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करती है। यह 100 पीसदी टैक्स फ्री मुक्त ब्याज प्रदान करती है और I-T अधिनियम की धारा 80C के तहत टैक्स कटौती की भी सुविधा देती है।

इतना है ब्याज दर
10 साल की बेटियों के माता-पिता अपने बच्चे के नाम से SSY अकाउंट खोल सकते हैं। जिनकी एक से ज्यादा बेटियां हैं, वे अधिकतम दो अकाउंट खोल सकते हैं। अकाउंट खुलने की तारीख से 21 साल बाद या शादी पर (बेटी की 18 साल की उम्र के बाद) जो भी पहले हो, SSY खाता मैच्योर होता है। चालू वित्त वर्ष 2022-23 (FY23) की दूसरी तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर 7.6 फीसदी है।

NPS calculator: जानें हर माह 50,000 रुपये की पेंशन के लिए कितना करना होगा निवेश

आप इस स्कीम के तहत हर महीने सिर्फ 12,500 रुपये बचाकर 64 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे -

(Source: Groww SSY Calculator)

7.6 फीसदी की ब्याज दर के आधार पर, सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर से पता चलता है कि प्रति माह 12,500 रुपये का निवेश मैच्योरिटी के समय (खाता खोलने की तारीख से 21 साल बाद) 63,65,155 रुपये में बदल सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि निवेश अवधि के दौरान कोई निकासी नहीं की जानी चाहिए।

How To Become Crorepati: महंगाई में भी बन सकते हैं करोड़पति, बस करना होगा ये काम

(Disclaimer: यहां टाइम्स नाउ नवभारत द्वारा किसी भी योजना में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है। यह सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। किसी भी योजना में निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर