बेटियों के लिए खास है सुकन्या समृद्धि योजना, पढ़ाई-शादी के लिए आराम से जमा होगा पैसा, ऐसे खोलें खाता

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Feb 02, 2022 | 17:51 IST

Sukanya Samriddhi Yojana: आप SBI में अपनी बिटिया के लिए सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खोल सकते हैं, ताकि उसका जीवन सुरक्षित रहे।

Sukanya Samriddhi Yojana: how to open SSY account with SBI
Sukanya Samriddhi Yojana: कमाल की है सुकन्या समृद्धि योजना, जानें SBI में कैसे खोलें खाता  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार की समर्थित योजना है।
  • योजना के तहत जमा की गई राशि पर आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत छूट मिलती है।
  • योजना के तहत पैसा चक्रवृद्धि में बढ़ता है और हर साल खाते में जुड़ता जाता है।

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana, SSY) सरकार की सबसे सफल योजनाओं (Government Scheme) में से एक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को 'बेटी बचाओ, बेटी पढाओ' अभियान के हिस्से के रूप में इस योजना की घोषणा की थी। जनवरी से मार्च 2022 तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर 7.6 फीसदी है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह योजना केवल बेटियों के लिए ही है। आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) जैसे विभिन्न बैंकों के साथ एक सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोल सकते हैं।

आइए जानते हैं कैसे (how to open Sukanya Samriddhi Yojana, SSY account with SBI)-

NPS calculator: जानें हर माह 50,000 रुपये की पेंशन के लिए कितना करना होगा निवेश

SSY खाता खोलने का फॉर्म भरकर माता-पिता या अभिभावक SBI में SSY खाता खोल सकते हैं। इसके लिए आपको प्रारंभिक राशि के साथ पते का प्रूफ और आईडी प्रूप एसबीआई शाखा में जमा करना होगा। इसके साथ ही आपको SSY खाता खोलने के लिए 250 रुपये जमा करने होंगे। अभी तक इसे खाते को ऑनलाइन खोलने का कोई विकल्प नहीं है, लेकिन आप लाभार्थी के रूप में सुकन्या समृद्धि योजना खाते को जोड़कर एसबीआई नेट बैंकिंग का उपयोग करके ऑनलाइन धनराशि ट्रांसफर कर सकते हैं।

PPF Calculator: बनना है करोड़पति? जानें अपने पीपीएफ खाते में कैसे जमा कर सकते हैं 1 करोड़ रुपये

योजना की शर्तें और खासियत
योजना के तहत एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम जमा राशि 250 रुपये और अधिकतम जमा 1.5 लाख रुपये है। इसके तहत खाता तभी खोला जा सकता है जब तक बेटी की उम्र 10 साल से कम है। एसबीआई के अलावा आप अधिकृत बैंकों और पोस्ट ऑफिस में भी खाता खोल सकते हैं। खाते को भारत में कहीं भी एक पोस्ट ऑफिस या बैंक से दूसरे पोस्ट ऑफिस या बैंक पर ट्रांसफर किया जा सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर