सुकन्या समृद्धि योजना: किन्हें मिलता है इसका लाभ, क्या हैं नियम जानें सब कुछ

ग्रामीण इलाके की लड़कियां गरीबी के कारण पढ़ाई से वंचित रह जाती हैं इसके साथ ही उनके मां-बाप उनकी शादी का खर्चा भी नहीं उठा पाते हैं। इन्हीं समस्याओं के हल के तौर पर सुकन्या समृद्धि योजना लाई गई थी।

sukanya samriddhi yojana
सुकन्या समृद्धि योजना (source: pixabay) 
मुख्य बातें
  • गरीब लड़कियों की पढ़ाई और शादी में मदद के लिए लाई गई थी सुकन्या समृद्धि योजना
  • 2014 में सरकार बनाने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत की थी
  • एक परिवार दो ही लड़कियों का खाता इस योजना के तहत खुलवा सकता है

नई दिल्ली : ग्रामीण इलाके की लड़कियां गरीबी के कारण पढ़ाई से वंचित रह जाती हैं इसके साथ ही उनके मां-बाप उनकी शादी का खर्चा भी नहीं उठा पाते हैं। इन्हीं समस्याओं के हल के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की थी। ऐसे परिवारों को उनके बेटियों की पढ़ाई लिखाई और उनकी शादी के लिए आर्थिक मदद देना ही इस योजना का उद्देश्य है। 

जानते हैं क्या है ये योजना और कैसे इसका लाभ उठाया जा सकता है। अगर कोई व्यक्ति सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटी का खाता खुलवाता है तो उस खाते में जमा किए गए पैसों पर सरकार अच्छा खासा ब्याज देगी। इसके लिए शर्त ये है कि 10 साल या उससे कम की बच्चियों के नाम पर उसके परिवार के द्वारा ये खाता खुलवाया जा सकता है।

2014 में हुई शुरुआत
खाते में हर महीने कम से कम हजार रुपए डालने होंगे, ज्यादा से ज्यादा इस खाते में एक साल में डेढ़ लाख तक रुपए जमा किए जा सकते हैं। 14 सालों तक ये राशि आपको बैंक खाते में जमा करनी होगी। 2014 में शुरू की गई इस योजना में अब तक कई बदलाव किए गए हैं और इसकी कमियों को दूर किया गया है। इस योजना के तहत आप गोद ली हुई बेटी का भी खाता खुलवा सकते हैं। खाता खुलवाने से लेकर 21 सालों तक इसे बंद नहीं किया जा सकता है। तब तक इस पर कोई ब्याज नहीं लगेगा।

कैसे निकाल सकते हैं पैसा
इस योजना के तहत जब तक लड़की (जिसके नाम से सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवाया गया है) 18 साल की नहीं हो जाती है तब तक वह पूरा पैसा नहीं निकाल सकती है। 18 साल पूरे होने के बाद ही वह पूरा पैसा निकाल सकते हैं। इससे पहले के नियम में ऐसा था कि 18 साल की होने पर लड़की केवल 50 प्रतिशत धनराशि ही खाते से निकाल सकती थी। अब इस योजना को ऑनलाइन भी कर दिया गया है। ऑनलाइन भुगतान के जरिए भी इस खाते में पैसे जमा करवा सकते हैं। जबकि पहले डीडी, चेक नकद राशि के द्वारा ही पैसे जमा करवा सकते थे। एक परिवार दो ही लड़कियों का खाता खोल सकता है।

कैसे बंद करवाएं खाता
लड़की के 18 वर्ष पूरे होने पर इसके खाते को बंद करवाया जा सकता है। इसके लिए परिवार को बेटी का आयु प्रमाण पत्र देना होगा जिसमें यदि लड़की की आयु 18 साल से कम की होगी को खाते को बंद नहीं किया जा सकता है। अगर आप इसे बीच में बंद करवाना चाहते हैं तो आपको कुछ अमाउंट भरकर इसे बंद करना पड़ता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर