Anil Ambani: अनिल अंबानी के पक्ष में 'सुप्रीम' फैसला, डीएमआरसी को अदा करने होंगे 2800 करोड़ रुपए

सुप्रीम कोर्ट का फैसला अनिल अंबानी के लिए एक बड़ी राहत के रूप में आया है। वह एसबीआई द्वारा दायर एक मामले में व्यक्तिगत दिवालियेपन का सामना कर रहे हैं।

Anil Ambani, supreme court of india,, Delhi metro rail corporation,
अनिल अंबानी के पक्ष में सुप्रीम फैसला, डीएमआरसी को अदा करने होंगे 2800 करोड़ रुपए 
मुख्य बातें
  • शीर्ष अदालत ने कहा कि डीएमआरसी, रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर इकाई को 2,800 करोड़ रुपये और ब्याज के हर्जाने के भुगतान के लिए उत्तरदायी है।
  • जनवरी 2019 तक, ब्याज सहित 2,800 करोड़ रुपये का मध्यस्थ अवार्ड, 4,500 करोड़ रुपये तक जुड़ गया।
  • अगर जनवरी 2019 से ब्याज जोड़ दिया जाए तो यह राशि अब काफी अधिक हो जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट ने अनिल अंबानी की रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर के पक्ष में 2,800 करोड़ रुपये के मध्यस्थ फैसले को बरकरार रखा है। शीर्ष अदालत ने कहा कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर इकाई को 2,800 करोड़ रुपये और ब्याज के हर्जाने का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है।जनवरी 2019 तक, ब्याज सहित 2,800 करोड़ रुपये का मध्यस्थ पुरस्कार, 4,500 करोड़ रुपये तक जुड़ गया। अगर जनवरी 2019 से ब्याज जोड़ दिया जाए तो यह राशि अब काफी अधिक हो जाएगी।

एयरपोर्ट मेट्रो परियोजना से संबंधित करार हुआ था रद्द
अनिल अंबानी द्वारा प्रवर्तित रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर ने दिल्ली उच्च न्यायालय के उस आदेश को चुनौती दी थी जिसने एयरपोर्ट मेट्रो परियोजना के लिए एक मध्यस्थ पुरस्कार को रद्द कर दिया था। उसके बाद, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर के विशेष प्रयोजन वाहन दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड (डीएएमईपीएल) ने दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देते हुए एक विशेष अनुमति याचिका (एसएलपी) दायर की थी, जिसने डीएएमईपीएल द्वारा जीते गए 5,800 करोड़ रुपये से अधिक के मध्यस्थ पुरस्कार को रद्द कर दिया था। डीएमआरसी के खिलाफ

दिल्ली मेट्रो के साथ रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर का था करार
DAMEPL ने 2008 में 2038 तक देश की पहली निजी शहर रेल परियोजना चलाने के लिए दिल्ली मेट्रो के साथ एक अनुबंध किया था। 2012 में शुल्क और संचालन पर विवादों के बाद, अंबानी की फर्म ने राजधानी के एयरपोर्ट मेट्रो प्रोजेक्ट का संचालन बंद कर दिया और दिल्ली मेट्रो पर आरोप लगाते हुए मध्यस्थता का मामला शुरू किया। अनुबंध का उल्लंघन और एक समाप्ति शुल्क की मांग की।आज का सुप्रीम कोर्ट का फैसला अनिल अंबानी के लिए एक बड़ी राहत के रूप में आता है क्योंकि वह एसबीआई द्वारा दायर एक मामले में व्यक्तिगत दिवालियेपन का सामना कर रहे हैं, जबकि उनकी दूरसंचार फर्म आर-कॉम के खिलाफ दिवालियापन की कार्यवाही चल रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर