डिलीवरी सर्विस को स्विगी बनाएगी और मजबूत, ड्रोन्स के इस्तेमाल का फैसला

अगर आप बेंगलुरु में रहते हैं और स्विगी से सामान मंगाते हैं को आपके लिए खुशखबरी है। स्विगी ने अपनी डिलीवरी सर्विस को और बेहतर बनाने के लिए ड्रोन के इस्तेमाल का फैसला किया है।

Swiggy, Online Food Delivery, Instamart, Garun Aerospace, Skyair Mobility, ANRA TechEagle Consortia, Marut Dronetech
डिलीवरी सर्विस को स्विगी बनाएगी और मजबूत, ड्रोन्स के इस्तेमाल का फैसला 

ऑनलाइन फूड-डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी ने कहा है कि वह जल्द ही अपनी इंस्टेंट ग्रॉसरी डिलीवरी सर्विस 'इंस्टामार्ट' के लिए ड्रोन का इस्तेमाल शुरू करेगा।कंपनी ने बेंगलुरु और दिल्ली-एनसीआर में अपनी परियोजना का संचालन करने के लिए चार ड्रोन स्टार्टअप को शॉर्टलिस्ट किया है। गरुड़ एयरोस्पेस, स्काईएयर मोबिलिटी, एएनआरए+टेकईगल कंसोर्टिया, और मारुत ड्रोनटेक परियोजना के लिए चुने गए चार स्टार्टअप हैं।

स्टॉक फिल करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल
स्विगी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि ड्रोन का उपयोग डार्क स्टोर्स के बीच स्टॉक को फिर से भरने के लिए करेगा।  डार्क स्टोर एक छोटा फुलफिलमेंट सेंटर है जिसका उपयोग अल्ट्रा-फास्ट डिलीवरी की सुविधा के लिए किया जाता है। एक डिलीवरी पार्टनर तब 'कॉमन पॉइंट' से ऑर्डर लेगा और उन्हें ग्राहक तक पहुंचाएगा। इससे ग्राहक को कम समय में सामान उपलब्ध हो सकेगा। ड्रोन का पायलट उपयोग स्विगी की किराना डिलीवरी सेवा इंस्टामार्ट की व्यवहार्यता का मूल्यांकन करेगा। यग पायलट रन दो चरणों में संपन्न होगा। गरुड़ और स्काईएयर क्रमशः बेंगलुरु और दिल्ली-एनसीआर में पायलट प्रोजेक्ट चलाएंगे।

पहले पायलट रन की सफलता के बाद दूसरा चरण
खाद्य पदार्थों की डिलीवरी में ड्रोन की प्रभावकारिता का परीक्षण करने के लिए पहला पायलट अगले सप्ताह की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है। ANRA+TechEagle और Marut Dronetech द्वारा दूसरा पायलट पहले प्रयोग से मिले अनुभव के बाद शुरू होगा। स्विगी ने कहा कि हमारा इरादा पहली किश्त से मिली सीख का उपयोग करना है और विशेष रूप से पहचानी गई किसी भी कमियों को दूर करने के लिए एक किश्त दो प्रयोग तैयार करना है।खाद्य वितरण कंपनी ने इस परियोजना के लिए कुछ सप्ताह पहले प्रस्ताव के लिए अनुरोध  जारी किया था। कंपनी ने कहा कि उसे प्रस्ताव के जवाब में 345 पंजीकरण प्राप्त हुए।

ग्राहकों को बेहतर सेवा देना मूल मकसद
कानूनी, वित्तीय और तकनीकी दौर को कवर करने वाली मूल्यांकन प्रक्रिया के बाद चार स्टार्टअप का चयन किया गया था।यह विकास इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले कई वर्षों से कई ई-कॉमर्स और लॉजिस्टिक सेवा कंपनियां अपने संबंधित डोमेन में ड्रोन-आधारित सेवाओं को लॉन्च करने के लिए अनुमति मांग रही हैं और रणनीतियों पर काम कर रही हैं। इस दिशा में, उपभोक्ताओं को सेवाएं देने के लिए ड्रोन का उपयोग करने की व्यवहार्यता का परीक्षण करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में कई पायलट परियोजनाएं शुरू की जा रही हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर