बड़ी उपलब्धि: TCS बनी दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान आईटी कंपनी, लिस्ट में ये भारतीय कंपनियां भी शामिल

Brand Finance 2022 Global 500 report: ब्रांड फाइनेंस 2022 ग्लोबल 500 रिपोर्ट में पहला स्थान एक्सेंचर को मिला। दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: टीसीएस और इंफोसिस है।

Brand Finance 2022 Global 500 report: TCS became 2nd most valuable IT services brand globally
उपलब्धि: TCS बनी दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान आईटी कंपनी  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज दुनिया भर में आईटी सेवाओं में दूसरा सबसे मूल्यवान ब्रांड है।
  • एक्सेंचर सबसे मूल्यवान और सबसे मजबूत आईटी सेवा ब्रांड है।
  • टीसीएस का ब्रांड मूल्य 16.8 अरब डॉलर है।

Brand Finance 2022 Global 500 report: टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (Tata Consultancy Services, TCS) ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। टीसीएस पूरी दुनिया में आईटी सर्विस सेक्टर में दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी (Second Most Valuable IT Brand) बनकर उभरी है। 'ब्रांड फाइनेंस 2022 ग्लोबल 500' रिपोर्ट में यह बात कही गई है। लिस्ट में पहले स्थान पर एक्सेंचर (Accenture) काबिज है। 

तीसरे स्थान पर इंफोसिस 
ब्रांड मूल्यांकन करने वाली कंपनी ब्रांड फाइनेंस की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इंफोसिस सूची में तीसरे स्थान पर है। साथ ही आईटी क्षेत्र की चार अन्य बड़ी भारतीय कंपनियों ने 25 शीर्ष कंपनियों में अपनी स्थिति मजबूती से बनाए रखी है।

शीर्ष 25 कंपनियों में 4 अन्य भारतीय कंपनियां भी शामिल
टीसीएस और इंफोसिस के बाद चार और भारतीय कंपनियां शीर्ष 25 कंपनियों की सूची में शामिल हैं। इनमें विप्रो सातवें स्थान पर, एचसीएल आठवें, टेक महिंद्रा 15वें, एलटीआई 22वें स्थान पर हैं। ये सभी छह भारतीय ब्रांड 2020-2022 के दौरान सबसे तेजी से वृद्धि करने वाली शीर्ष 10 आईटी सर्विस ब्रांड सूची में शामिल हैं।

एसेंचर का ब्रांड मूल्य 36.2 अरब डॉलर
एसेंचर दुनिया की सबसे मूल्यवान और मजबूत आईटी सर्विस ब्रांड बनी हुई है और रिपोर्ट के मुताबिक उसका ब्रांड मूल्य 36.2 अरब डॉलर है। भारत की विविध आईटी सर्विस ब्रांड ने 2020 से 2022 के बीच 51 फीसदी की औसत वृद्धि की जबकि इस दौरान अमेरिका की आईटी कंपनियों की ब्रांड में सात फीसदी की गिरावट आई। रिपोर्ट में बताया गया कि आईबीएम चौथे स्थान पर आ गई जबकि टीसीएस पिछले वर्ष की तुलना में 12 फीसदी और 2020 की तुलना में 24 फीसदी की वृद्धि के साथ दूसरे स्थान पर है। टीसीएस का ब्रांड मूल्य 16.8 अरब डॉलर है।

12.8 अरब डॉलर है इंफोसिस का ब्रांड मूल्य
टीसीएस ने शेयर बाजारों को दी जानकारी में कहा कि इस वृद्धि का श्रेय कंपनी द्वारा अपने ब्रांड और कर्मचारियों में निवेश और मजबूत वित्तीय प्रदर्शन को जाता हैं। कंपनी की मुख्य विपणन अधिकारी राजश्री आर ने कहा कि यह रैंकिंग कंपनी के लिए एक अहम पड़ाव है तथा यह बाजार में कंपनी की बढ़ती प्रासंगिकता तथा ग्राहकों के लिए उसके नवोन्मेष तथा परिवर्तन की पुष्टि करता है। सूची में तीसरे स्थान पर इंफोसिस है जो दुनियाभर के सबसे तेजी से बढ़ते आईटी सेवा प्रदाता ब्रांड के रूप में उभरी है और पिछले वर्ष की तुलना में उसका ब्रांड मूल्य 52 फीसदी और 2020 की तुलना में 80 फीसदी बढ़त के साथ 12.8 अरब डॉलर है।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर