मस्क ने बेच दिए टेस्ला के अरबों के शेयर, ट्विटर डील पूरी करने के लिए रखी ये शर्त

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Aug 10, 2022 | 12:34 IST

Elon Musk News: एलन मस्क स्‍पेसएक्‍स' (SpaceX) और टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। मस्क दुनिया के एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जिनकी कुल संपत्ति 200 अरब डॉलर से भी ज्यादा है।

Tesla CEO Elon Musk sold shares of the company according to reports
एलन मस्क ने फिर चौंकाया, बेच दिए टेस्ला के अरबों के शेयर  |  तस्वीर साभार: AP

नई दिल्ली। विनियामक फाइलिंग के अनुसार, एलन मस्क (Elon Musk) ने टेस्ला इंक (Tesla) में 6.9 अरब डॉलर के 7.92 मिलियन शेयर बेच दिए हैं। ट्विटर इंक (Twitter) को खरीदने के लिए अपनी डील रद्द करने के बाद मस्क ने पहली बार कार निर्माता में स्टॉक बेचा है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक नई फाइलिंग के अनुसार, टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने 5 अगस्त को शेयरों की बिक्री की। अब पिछले 10 महीनों में मस्क ने इलेक्ट्रिक कार निर्माता में लगभग 32 अरब डॉलर के स्टॉक बेचे हैं।

मई में उछला टेस्ला का शेयर
पिछले साल के अंत में टेस्ला के स्टॉक (Tesla Share) में गिरावट आई क्योंकि मस्क ने 16 अरब डॉलर से ज्यादा के शेयरों को बेच दिया था। यह पांच सालों से भी अधिक समय में उनकी पहली बिक्री थी। निपटान नवंबर में शुरू हुआ जब मस्क ने ट्विटर यूजर्स से पूछा था कि उन्हें अपनी हिस्सेदारी कम करनी चाहिए या नहीं। हाल के निचले स्तर से मई में शेयरों में करीब 35 फीसदी की तेजी आई है।

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं मस्क 
ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार, 250.2 अरब डॉलर की संपत्ति (Elon Musk Net Worth) के साथ, एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। इस साल उनकी संपत्ति में 20 अरब डॉलर की गिरावट आई है क्योंकि साल की शुरुआत में टेस्ला के शेयर करीब 1,200 डॉलर से गिर गए थे।

रद्द की थी ट्विटर डील
हाल ही में मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण करने की अपनी  44 अरब डॉलर की डील को समाप्त कर दिया था। मस्क ने फर्जी अकाउंट्स की सही जानकारी नहीं देने का आरोप लगाते हुए ट्विटर को खरीदने की डील को रद्द करने की घोषणा की थी। इसके बाद ट्विटर ने मस्क को अदालत में घसीटा। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने उनके खिलाफ अमेरिका के डेलावेयर कोर्ट में मुकदमा दायर किया।

मस्क ने रखी ये शर्त
छह अगस्त को उन्होंने ट्वीट किया था कि अगर ट्विटर सिर्फ 100 अकाउंट के सैम्प्लिंग का अपना तरीका प्रदान करता है और उनके वास्तविक होने की पुष्टि करता है, तो डील मूल शर्तों पर आगे बढ़ेगी। हालांकि, अगर यह पता चलता है कि उनकी एसईसी फाइलिंग भौतिक रूप से झूठी है, तो ऐसा नहीं होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर