धीमी पड़ सकती है विकास की रफ्तार! फिच ने घटाया भारत का GDP ग्रोथ रेट अनुमान

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Mar 22, 2022 | 14:01 IST

Indian Economy News: डेटा के मुताबिक ओमिक्रोन लहर 2020 और 2021 में दो कोरोना वायरस लहरों के विपरीत भारतीय अर्थव्यवस्था को थोड़ा नुकसान पहुंचाया है।

The pace of development may slow down as Fitch cuts India GDP growth rate estimate
धीमी पड़ सकती है विकास की रफ्तार! फिच ने घटाया भारत का GDP ग्रोथ रेट अनुमान (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • दिसंबर तिमाही में भारतीय सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि बहुत मजबूत थी।
  • फिच मुद्रास्फीति को और मजबूत होता देख रहा है।
  • आज देश में कई दिनों बाद पेट्रोल-डीजल और LPG सिलेंडर की कीमतें बढ़ी हैं।

Indian Economy News: रेटिंग एजेंसी फिच (Rating agency Fitch) ने मंगलवार को रूस और यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) की वजह से ऊर्जा की उच्च कीमतों का हवाला देते हुए अगले वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास के अनुमान को 10.3 फीसदी से घटाकर 8.5 फीसदी कर दिया है।

एजेंसी ने कहा कि ओमिक्रोन (Omicron) लहर के तेजी से कम होने के साथ, रोकथाम के उपायों को वापस ले लिया गया है, जिससे इस साल जून तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि (GDP growth) की गति में तेजी आ सकती है।

मूडीज ने घटाया विकास दर का अनुमान, कहा- सरकार पर बढ़ेगा वित्तीय बोझ

विकास के अनुमान में 1.8 फीसदी की गिरावट
इसने चालू वित्त वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद के विकास (GDP growth forecast) के अनुमान को 0.6 फीसदी अंक से संशोधित कर 8.7 फीसदी कर दिया है। फिच ने अपने मुद्रास्फीति पूर्वानुमानों को संशोधित करते हुए कहा कि, 'हालांकि, हमने वित्त वर्ष 2022-2023 के लिए अपने विकास के अनुमान को कम करके 8.5 फीसदी (-1.8 फीसदी) कर दिया है।'

बढ़ सकती है मुद्रास्फीति 
अपने वैश्विक आर्थिक आउटलुक-मार्च 2022 (Global economic Outlook-March 2022) में, फिच ने कहा कि कोविड-19 महामारी की वसूली संभावित रूप से बड़े वैश्विक आपूर्ति झटके से प्रभावित हो रही है जो विकास को कम करेगी और मुद्रास्फीति को बढ़ाएगी।

एजेंसी ने कहा, 'यूक्रेन में युद्ध और रूस पर आर्थिक प्रतिबंधों ने वैश्विक ऊर्जा आपूर्ति को खतरे में डाल दिया है। प्रतिबंधों को जल्द ही रद्द किए जाने की संभावना नहीं है।' रूस दुनिया की लगभग 10 फीसदी ऊर्जा की आपूर्ति करता है, जिसमें उसकी प्राकृतिक गैस का 17 फीसदी और तेल का 12 फीसदी शामिल है।

वैश्विक जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को भी घटाया
फिच ने कहा, 'तेल और गैस की कीमतों में उछाल से उद्योग की लागत बढ़ेगी और उपभोक्ताओं की वास्तविक आय में कमी आएगी।' फिच ने विश्व सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि (World GDP Growth) के अनुमान को 0.7 फीसदी घटाकर 3.5 फीसदी कर दिया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर