Recurring Deposit Interest Rates: ये 4 प्राइवेट बैंक दे रहे हैं आरडी पर बेहतर रिटर्न, निवेशकों की पहली पसंद

बिजनेस
ललित राय
Updated Sep 29, 2021 | 10:17 IST

आवर्ती जमा यानी रेकरिंग डिपॉजिट सबसे लोकप्रिय बचत साधनों में से एक है जिसका उपयोग छोटे बचतकर्ता भविष्य के विशिष्ट लक्ष्य के लिए एक बड़ा कोष जमा करने के लिए करते हैं।

recurring deposit interest rates, RD yes bank,RDRBL bank,RD Axis bank,RD IDFC First bank
ये 4 प्राइवेट बैंक दे रहे हैं आरडी पर बेहतर रिटर्न, निवेशकों की पहली पसंद 
मुख्य बातें
  • छोटे बचत धारकों के लिए आरडी बेहतर विकल्प
  • निवेश में जोखिम की संभावना कम और निश्चित रिटर्न की गारंटी
  • प्राइवेट सेक्टर में यस बैंक, आरबीएल बैंक, एक्सिस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट दे रहे हैं आकर्षक रिटर्न

आवर्ती जमा (आरडी) छोटे बचतकर्ताओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय बचत साधनों में से एक है। इसका उपयोग भविष्य के खास लक्ष्य के लिए एक बड़ा कोष जमा करने के लिए किया जाता है। ये जोखिम-मुक्त साधन हैं और निश्चित रिटर्न प्रदान करते हैं लिहाजा कई छोटे बचतकर्ता भविष्य के खर्चों को बचाने के लिए इसका उपयोग करते हैं। निवेशक को मासिक जमा करने की अनुमति देता है जो जमा की अवधि के दौरान चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है। यह उत्पाद जोखिम से बचने वाले निवेशकों के लिए सबसे उपयुक्त है जो म्यूचुअल फंड योजनाओं में व्यवस्थित निवेश योजना के लिए नहीं जाना चाहते हैं।

RD में आपका रिटर्न बैंक द्वारा दी जाने वाली ब्याज दर पर निर्भर करता है। ब्याज की दर जितनी अधिक होगी आरडी पर रिटर्न उतना ही अधिक होगा। यहां चार निजी बैंक हैं जो आरडी पर आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश करते हैं।

1. यस बैंक: इस निजी  बैंक के साथ 6 महीने से 10 साल के बीच की अवधि के लिए आवर्ती जमा खाता खोल सकते हैं। यस बैंक उपरोक्त अवधि के लिए 5% और 6.50% के बीच ब्याज दरें प्रदान करता है। वरिष्ठ नागरिकों को आरडी पर उपरोक्त अवधि के लिए 50 बीपीएस से 75 बीपीएस अतिरिक्त ब्याज दर मिलेगी। यह 33 महीने तक की अवधि पर 50 बीपीएस अतिरिक्त ब्याज दे रहा है। 36 महीने से 10 साल की अवधि के लिए, वरिष्ठ नागरिक आरडी 60 वर्ष से कम आयु के आवर्ती जमा खाताधारकों को दी जाने वाली दर से 75 बीपीएस अधिक ब्याज प्राप्त करेंगे।

2. आरबीएल बैंक: यह निजी ऋणदाता 6 महीने से 10 साल तक आरडी खाता प्रदान करता है। RBL बैंक इस अवधि के लिए 5.25% से 6.75% के बीच ब्याज़ दर प्रदान करता है। यह वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 50 बीपीएस ब्याज दर प्रदान करता है। कोई भी आरबीएल आवर्ती जमा खाता न्यूनतम 1000 रुपये प्रति माह जमा करके खोल सकता है। आरबीएल बैंक ने 1 सितंबर, 2021 से अपने आरडी ब्याज दर प्रभाव को संशोधित किया है।

3.एक्सिस बैंक: यह निजी ऋणदाता अपने खाताधारकों को नेट बैंकिंग के माध्यम से आवर्ती जमा खाता ऑनलाइन खोलने का विकल्प देता है। यह आवर्ती खाताधारकों को 6 महीने से 10 साल की अवधि के लिए न्यूनतम मासिक राशि 500 रुपये जमा करने की अनुमति देता है। निजी क्षेत्र के बैंक ने 23 सितंबर, 2021 से घरेलू सावधि जमा पर अपनी ब्याज दरों में संशोधन किया है।


4.आईडीएफसी फर्स्ट बैंक: यह निजी क्षेत्र का ऋणदाता एक निवेशक को न्यूनतम 100 रुपये मासिक के साथ आवर्ती जमा खाता खोलने की अनुमति देता है। अधिकतम 75,000 रुपये मासिक जमा कर सकते हैं। यह 5% से 6% तक की ब्याज दर के साथ 6 महीने से 10 साल तक की अवधि के लिए RD की अनुमति दे रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को ऊपर उल्लिखित दरों पर अतिरिक्त 50 आधार अंक मिलेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर