झटका: इन सभी बैंकों ने बढ़ा दी हैं ब्याज दरें, जानें अब कितनी होगी लोन की किस्त

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Aug 08, 2022 | 11:18 IST

Bank Loan Interest Rate: हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा द्विमासिक मौद्रिक नीति (RBI MPC) के फैसलों की घोषणा के बाद बैंकों ने ब्याद दर बढ़ा दी है।

These banks increased loan interest rates how much your loan EMI will go up
झटका: इन बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें, अब इतनी देनी होगी लोन की किस्त (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • आरबीआई की तीन दिवसीय बैठक 5 अगस्त 2022 को खत्म हुई थी।
  • रेपो रेट 50 बीपीएस बढ़कर 5.40 फीसदी हो गई है।
  • महंगाई पर काबू पाने के लिए रेपो रेट में बढ़ोतरी की गई।

नई दिल्ली। देश में खाने- पीने और पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स की महंगाई से तो जनता पहले ही जूझ रही है। अब ग्राहकों को एक झटका लगा है क्योंकि लोन भी महंगा हो गया है। कई बैंकों ने लोन की ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक और पंजाब नेशनल बैंक सहित कई बैंकों ने लोन पर अपनी ब्याज दरों (Bank Loan Interest Rate) में बदलाव किया है। अन्य बैंक भी उपभोक्ताओं के लिए लोन महंगा कर सकते हैं। आरबीआई का उद्देश्य है कि बैंक उपभोक्ताओं के लिए क्रेडिट सुविधा को महंगा बनाकर महंगाई को ठंडा करें। आइए जानते हैं किस बैंक ने कितनी बढ़ाई ब्याज दर।

आईसीआईसीआई बैंक
आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने घोषणा की कि उसने अपनी बाहरी बेंचमार्क बेस्ड लेंडिंग रेट में वृद्धि की है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, '5 अगस्त 2022 से आईसीआईसीआई बैंक एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (I-EBLR) को 9.10 फीसदी प्रति वर्ष किया गया है।

RBI Monetary Policy Announcements: आरबीआई ने दिया बड़ा झटका, दोबारा महंगा होगा कर्ज लेना

बैंक ऑफ बड़ौदा
बड़ौदा रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (BRLLR) को 6 अगस्त 2022 से बढ़ा दिया गया है। रिटेल लोन के लिए इसे 7.95 फीसदी किया गया है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, बीआरएलएलआर वर्तमान आरबीआई रेपो दर यानी 5.40 फीसदी और 2.55 फीसदी के मार्क-अप या बेस स्प्रेड से बना है।

केनरा बैंक
केनरा बैंक (Canara Bank) ने रेपो रेट-लिंक्ड लेंडिंग रेट को पहले के 7.80 फीसदी से बढ़ाकर 8.30 फीसदी कर दिया है। नई दर 7 अगस्त 2022 से प्रभावी हो गई है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, पीएसयू ऋणदाता महिला होम लोन ग्राहकों से 8.05 फीसदी की ब्याज दर वसूलेगा, जबकि अन्य उधारकर्ताओं के लिए दर 8.10 फीसदी होगी।

पंजाब नेशनल बैंक
राज्य के स्वामित्व वाले पीएनबी (Punjab National Bank) ने भी रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट को बढ़ाकर 7.90 फीसदी कर दिया है।  8 अगस्त 2022 से रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) को 7.40 फीसदी से बढ़ाकर 7.90 फीसदी किया गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर