यमुना एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स बढ़ा, लेकिन दो पहिया वाहनों और किसानों के टैक्टरों को राहत

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Aug 24, 2022 | 23:15 IST

यमुना एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स में बढ़ोतरी कर दी गई है। नई दरें 1 सितंबर से लागू होंगी। लेकिन दो पहिया वाहनों और किसानों के टैक्टरों को राहत दी गई है।

Toll tax increased on Yamuna Expressway, but relief to two wheelers and farmers' tractors
यमुना एक्सप्रेस वे पर सफर हुआ महंगा (तस्वीर-istock) 

नोएडा : यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण की 74 वीं बोर्ड बैठक में यमुना एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला लिया गया है। 1 सितंबर से टोल पर बढ़ी हुई दरें लागू हो जाएंगी। दो पहिया वाहन चालकों और किसानों के ट्रैक्टर को इस फैसले में राहत दी गई है। 2018 से लेकर अभी तक कोई भी टोल टैक्स नहीं बढ़ाया गया था, लेकिन अब यह जानकारी दी गई थी कि आईआईटी के सर्वे के बाद पूरे यमुना एक्सप्रेस वे पर हो रहे हादसों को रोकने के लिए 130 करोड़ रुपए का खर्च आ रहा है। जिसको वहन करने के लिए टोल टैक्स में वृद्धि जरूरी हो गई है।

यमुना अथॉरिटी के सीईओ रणवीर सिंह के मुताबिक टोल टैक्स वृद्धि में टू व्हीलर थ्री व्हीलर और रजिस्टर ट्रैक्टर को बाहर रखा गया है। इनके दामों में किसी भी तरीके की कोई वृद्धि नहीं की गई है। वहीं कार, जीप व वैन की दरों में 2.50 रुपए प्रति किलोमीटर बढ़ाकर 2.65 रुपए प्रति किलोमीटर की गई है। जबकि हल्के व्यवसायिक वाहन हल्के माल या मिनी बस की दर 3.90 रुपए प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 4.15 रुपए प्रति किलोमीटर, बस या ट्रक की दर 7.90 रुपए प्रति किलो मीटर से बढ़ाकर 8.45 रुपए प्रति किलोमीटर की गई है। अथॉरिटी के मुताबिक टोल दरों को बढ़ाने का प्रस्ताव ज्यादा पैसों का था। जैसे कि कार वा हल्के वाहनों का प्रस्ताव 45 पैसे बढ़ाने का था लेकिन 15 पैसे ही बढ़ाए गए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर