100 रुपये तक पहुंची टमाटर की कीमत, लेकिन दिल्लीवालों को नहीं पड़ रहा कोई फर्क!

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jun 02, 2022 | 17:08 IST

Tomato Price Rise: आंध्र प्रदेश और कर्नाटक जैसे टमाटर के प्रमुख उत्पादक राज्यों से आपूर्ति की संभावित कमी की वजह से देश में टमाटर की कीमत बढ़ रही है।

Tomato Price Rise in metro cities except Delhi
100 रुपये तक पहुंचा टमाटर का दाम,दिल्लीवालों पर कोई असर नहीं  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • देश में टमाटर के भाव आसमान छू रहे हैं।
  • टमाटर का औसत अखिल भारतीय खुदरा मूल्य 77 फीसदी बढ़ा।
  • एक महीने पहले की अवधि में यह 29.5 रुपये प्रति किलोग्राम था।

Tomato Price Rise: देश में टमाटर की कीमत में तगड़ी तेजी देखने को मिल रही है। देश की राजधानी दिल्ली को छोड़कर सभी मेट्रो शहरों में टमाटर की रिटेल कीमत में भारी उछाल आया है। एक महीने पहले के मुकाबले यह 77 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ गई है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, टमाटर की आपूर्ति कम होने की वजह से इसमें तेजी आई है। इस संदर्भ में उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने आंकड़े जारी किए।

एक महीने में कितना महंगा हुआ टमाटर?
सरकारी डेटा के अनुसार, एक जून को कोलकाता में टमाटर का रिटेल दाम 77 रुपये प्रति किलोग्राम था। जबकि 30 अप्रैल को इसकी कीमत 25 रुपये प्रति किलोग्राम थी। मुंबई की बात करें, तो वहां भी टमाटर की खुदरा कीमत में काफी उछाल आया है। एक मई के 36 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर यह एक जून को 74 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

कमाई का मौका: सिर्फ 15 लाख में खोल सकते हैं पेट्रोल पंप, बस करना होगा ये छोटा सा काम

इन शहरों में 100 रुपये के पार हुआ दाम
पोर्ट ब्लेयर, शिलांग, कोट्टायम और पठानमथिट्टा में टमाटर का रिटेल दाम 100 रुपये प्रति किलो से भी ज्यादा हो गया है। चेन्नई में इसकी कीमत 47 रुपये प्रति किलो से उछलकर 62 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

दिल्ली में इतना सस्ता हुआ टमाटर
एक ओर जहां टमाटर आसमान छू रहा है, वहीं इसके उलट दिल्ली में टमाटर सस्ता हुआ है। राजधानी में एक किलो टमाटर 30 रुपये में मिल रहा है, जबकि पहले इसकी कीमत 39 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

ये हैं टमाटर के प्रमुख उत्पादक राज्य
आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र टमाटर के प्रमुख उत्पादक राज्य हैं। इन राज्यों में टमाटर की रिटेल कीमत में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है। कई शहरों में यह 50 रुपये से 100 रुपये प्रति किलो के बीच बिक रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर