CEO Salary: देश के बड़े बैंकों के सीईओ को मिलती है इतनी सैलरी 

बिजनेस
Updated Aug 13, 2019 | 12:30 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

देश के बड़े बैंकों के सीईओ करोड़ों रुपए की सैलरी कमाते हैं। यहां जानिए आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, यस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के सीईओ की सैलरी।

Bank CEO
बैंक के सीईओ को मिलता है लाखों रुपए का वेतन।  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई दिल्ली: देश की बड़ी बैंकों को चलाने वाले सीईओ की सैलरी के बार में जानकर आपको हैरानी होगी। एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक के सीईओ की सैलरी कितनी है ये आज हम आपको बताएंगे।

एक्सिस बैंक के सीईओ अमिताभ चौधरी ने इस साल जनवरी में कार्यभार संभाला था। उनकी बेसिक सैलरी 30 लाख रुपए है। वहीं उदय कोटक की बेसिक सैलरी 27 लाख रुपए है। 

ICICI बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर को 26 लाख रुपए प्रति महीने के सैलरी मिलती थी। कोचर के उत्तराधिकारी संदीप बख्शी को हर महीने 22 लाख रुपए की सैलरी मिलती है। वो अक्टूबर 2018 में बैंक के सीईओ बने थे। 

इसी तरह इंडसइंड बैंक के सीईओ रमेश सोबती को हर महीने 16 लाख रुपए मिलते हैं। सभी बैंक सीईओ में एचडीएफसी बैंक के एमडी आदित्य पुरी के सैलरी सबसे ज्यादा है। उनको वित्त वर्ष 2019 में 89 लाख रुपए की सैलरी मिली। 

ये सिर्फ बैसिक सैलरी है। इस सैलरी में इन सीईओ को मिलने वाली दूसरी सुविधाएं, बोनस और शेयर शामिल नहीं है। इन सबके जुड़ने के बाद सीईओ की सैलरी करोड़ों रुपए में पहुंच जाती है।

यस बैंक की सीईओ रवनीत गिल को 59 लाख रुपए की सैलरी मिलती है। वहीं यस बैंक के पूर्व सीईओ राणा कपूर की सैलरी 6.48 करोड़ रुपए थी। एक्सिस बैंक की पूर्व सीईओ शिखा शर्मा को 24 लाख रुपए की सैलरी मिली थी।

किसी सीईओ की सैलरी उसके बैंक के बड़े या छोटे होने से तय नहीं होती है। इसमें देखा जाता है कि उसने शेयर होल्डर्स के लिए कितनी वैल्यू बनाई है। इसके अलावा बैंक के नेट इंटरेस्ट मार्जिन और कैपिटल पर रिटर्न को भी देखा जाता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर