सिर्फ SBI ही नहीं, इन सब बैंकों ने बढ़ा दी है विदेशी मुद्रा जमा पर ब्‍याज दर

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jul 14, 2022 | 16:48 IST

भारतीय रिजर्व बैंक ने रुपये में ग्लोबल कारोबारी समुदाय की बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए बैंकों को भारतीय मुद्रा में आयात और निर्यात करने के लिए अतिरिक्त इंतजाम करने का निर्देश दिया था।

Top banks raised interest rates on foreign currency non resident deposits
देश के टॉप बैंकों ने बढ़ा दी है विदेशी मुद्रा जमा पर ब्‍याज दर  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (SBI), आईसीआईसीआई बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक सहित टौर बैंकों ने विदेशी मुद्रा नॉन- रेजिडेंट डिपॉजिट पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। इनके साथ ही देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर के बैंक, एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने भी विदेशी मुद्रा (अनिवासी) जमा पर दरों में संशोधन किया है।

एसबीआई ने इतनी बढ़ाई दरें
सरकारी सेक्टर के सबसे बड़े ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 10 जुलाई से अमेरिकी डॉलर पर विदेशी मुद्रा अनिवासी जमा (FCNR) दरों को संशोधित करके 2.85 फीसदी से 3.25 फीसदी प्रति वर्ष कर दिया है। एसबीआई ने एक साल की अवधि के लिए एफसीएनआर यूएसडी जमा पर दर 1.80 फीसदी से बढ़ाकर 2.85 कर दी है। वहीं 3 से 4 साल और 5 साल की जमा राशि के लिए इसे बढ़ाकर क्रमश: 3.10 फीसदी और 3.25 फीसदी कर दिया गया है। पिछली दरें क्रमश: 2.30 फीसदी और 2.45 फीसदी थीं।

RBI ने उठाया बड़ा कदम, भारतीय रुपये में होगा इंटरनेशनल ट्रेड सेटलमेंट

ICICI ने इतनी बढ़ाई दरें
आईसीआईसीआई बैंक ने 12 महीने से 24 महीने की अवधि के लिए 3,50,000 अमेरिकी डॉलर से ज्यादा या उसके बराबर के जमा पर एफसीएनआर को 0.15 फीसदी बढ़ाकर 3.50 फीसदी कर दिया है। नई दर 13 जुलाई 2022 से लागू हो गई है।

एचडीएफसी बैंक - HDFC बैंक ने 9 जुलाई 2022 से 1 साल से कम की अवधि के लिए यूएसडी जमा पर एफसीएनआर को 3.35 फीसदी पर संशोधित कर दिया। एक बैंक अधिकारी ने कहा कि ये संशोधित आरबीआई के नवीनतम कदम की वजह से नहीं किया गया है।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने 13 जुलाई 2022 से 10 लाख अमेरिकी डॉलर से ज्यादा के एफसीएनआर जमा पर दरों में संशोधन किया है। बैंक 1 साल से 5 साल के लिए जमा राशि में 3.50 फीसदी की ब्याज दर प्रदान करता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर