गलत बैंक खाते में भेज दिए पैसे? जानें कैसे वापस मिलेगी रकम

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jan 04, 2022 | 17:30 IST

डिजिटल बैंकिंग करते समय हमें कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। गलत बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करके हम गलत खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

 Transferred money to wrong account know How to get your money back
गलत बैंक खाते में भेज दिए पैसे? जानें कैसे वापस मिलेगी रकम (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • डिजिटल बैंकिंग ने जिंदगी को बेहद आसान बना दिया है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं।
  • कभी-कभी हम ट्रांजेक्शन के समय बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करते समय गलती कर देते हैं।
  • गलत अकाउंट नंबर टाइप करने पर पैसे गलत खाते में ट्रांसफर हो जाते हैं।

नई दिल्ली। डिजिटल प्लेटफॉर्म्स ने बैंकिंग को आसान बना दिया है, लेकिन इसकी अपनी कमियां भी हैं। नेट बैंकिंग के माध्यम से हम केवल तीन या चार स्टेप्स में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। डिजिटल वॉलेट, NEFT या RTGS, UPI, Google Pay, BHIM, और ऐसी अन्य सेवाओं के साथ आप लेनदेन आसानी से कर सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे भेजना और प्राप्त करना बेहद आसान हो गया है। यह बेहद सुविधाजनक हो गया है, लेकिन इस प्रक्रिया के दौरान हम गलतियां भी कर देते हैं। अगर आपने गलत खाते में पैसे भेज दिए तो आप अपना पैसा वापस कैसे ले सकते हैं?

आजकल, IFSC कोड, नाम, शाखा का नाम आदि जैसे अतिरिक्त जानकारी के बिना, आप किसी अन्य बैंक खाते में ऑनलाइन पैसे भेज सकते हैं। लेकिन कभी-कभी हम बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करते समय गलती कर देते हैं। गलत बैंक अकाउंट नंबर टाइप करके हम गलत लाभार्थी को पैसे भेज देते हैं।

कैसे वापस मिलेंगे पैसे? (How to get your money back)
गलत खाते में पैसे ट्रांसफर के मामले में अपने बैंक को तुरंत सूचित करें कि आपने गलत लाभार्थी के खाते में पैसा ट्रांसफर किया है। कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें। लेन-देन की तारीख और समय के साथ-साथ खाता नंबर भी नोट कर लें, जिसमें गलती से आपने पैसे ट्रांसफर किए है। आपको बैंक शाखा में जाने के लिए भी कहा जा सकता है।

अपनी बैंक शाखा में जाएं, पूरी जानकारी के साथ गलत ट्रांजेक्शन के लिए एक लिखित आवेदन जमा करें। आवश्यक हो तो स्क्रीनशॉट भी अटैच करें। बैंक एक सुविधाकर्ता के रूप में कार्य करेगा और आपको बैंक और उस खाते की शाखा की जानकारी देगा जहां पैसे ट्रांसफर किए गए हैं। यदि यह उसी बैंक में है, तो आप सीधे प्राप्तकर्ता से जांच कर सकते हैं और रिवर्सल के लिए कह सकते हैं।

यदि यह अलग बैंक में है, तो प्राप्तकर्ता की शाखा में जाएं और लिखित, ई-मेल और स्क्रीनशॉट के साथ जानकारी दें। ऐसी परिस्थिति में बैंक गलत लाभार्थी को कॉल कर सकता है और अनुरोध कर सकती है कि गलत क्रेडिट को फिर से स्थानांतरित किया जाए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर