Uber, WhatsApp announced partnership: अब व्हाट्सएप के जरिए बुक कर सकेंगे उबर कैब, जानें प्रोसेस

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Dec 02, 2021 | 15:28 IST

Uber, WhatsApp announced partnership: उबर और मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने साझेदारी की घोषणा की है। अब यूजर्स व्हाट्सएप चैटबॉट के माध्यम से कैब बुक कर पाएंगे।

Uber WhatsApp announced partnership
Uber, WhatsApp announced partnership: अब व्हाट्सएप के जरिए बुक कर सकेंगे उबर कैब  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • अब आपको व्हाट्सएप चैटबॉट के माध्यम से कैब बुक करने की सुविधा मिलेगी।
  • यह सुविधा फिलहाल पायलट के तौर पर लखनऊ में उपलब्ध होगी।
  • यानी आपको कैब बुक करने के लिए उबर ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी।

Uber, WhatsApp announced partnership: उबर (Uber) और व्हाट्सएप (WhatsApp) ने भारत में एक नई साझेदारी की घोषणा की है। अब भारत में लोग व्हाट्सएप चैटबॉट के माध्यम से कैब बुक कर पाएंगे। फीचर को व्हाट्सएप बिजनेस प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है।

पहले इसकी शुरुआत पायलट के तौर पर लखनऊ में होगी। इसके बाद जल्द ही अन्य भारतीय शहरों में इस सुविधा का विस्तार होगा। इस फीचर से ग्राहक उबर कार, उबर मोटो (मोटरसाइकिल) और ऑटो बुक कर सकेंगे।

कैब बुकिंग के लिए डाउनलोड नहीं करनी पड़ेगी उबर ऐप
मालूम हो कि 400 मिलियन से अधिक यूजर्स के साथ मेटा (Meta) के स्वामित्व वाला मैसेजिंग ऐप देश में सबसे लोकप्रिय है। एकीकरण से यूजर्स को कैब बुक करने के लिए उबर ऐप डाउनलोड नहीं करनी पड़ेगी।

ग्राहकों को रजिस्ट्रेशन से लेकर कैब बुक करने से लेकर ट्रिप रसीद तक ​​व्हाट्सएप चैटबॉट के जरिए सभी सुविधाएं मिलेंगी। फिलहाल, व्हाट्सएप के जरिए कैब बुक करने की सुविधा सिर्फ अंग्रेजी में उपलब्ध होगा। लेकिन इसे जल्द ही अन्य भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा।

किन के लिए उपलब्ध है सुविधा?
यह सुविधा नए और मौजूदा दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है, जिन्होंने उबर पर केवल एक फोन नंबर के साथ पंजीकरण किया है। जब कोई यूजर व्हाट्सएप के माध्यम से कैब बुक करेगा, तो उसे वही सुरक्षा सुविधाएं और बीमा की सुविधा मिलेगी जो सीधे उबर ऐप के माध्यम से कैब बुक करने पर मिलती थी। जिस तरह उबर ऐप के जरिए कैब बुक करने पर लाइसेंस प्लेट दिखती थी, उसी तरह व्हाट्सएप के जरिए बुकिंग पर भी लाइसेंस प्लेट दिखाई देगी।

व्हाट्सएप के जरिए कैसे बुक करें उबर कैब? (How to book Uber ride via WhatsApp)
व्हाट्सएप यूजर्स तीन तरीकों से उबर राइड बुक कर सकते हैं- 

  • उबर के बिजनेस अकाउंट नंबर पर मैसेज करके
  • एक क्यूआर कोड स्कैन करके
  • उबर व्हाट्सएप चैट को खोलने के लिए सीधे किसी लिंक पर क्लिक करके।

कंपनी ने कहा कि यूजर्स पिकअप के दौरान ड्राइवर की लोकेशन को ट्रैक कर सकेंगे। साथ ही एक मास्क्ड नंबर के जरिए ड्राइवर से बात भी कर सकेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर