ब्रिटेन की मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी ने कहा- रतन टाटा से सीखें व्यवसायी, शोधकर्ता, डेवलपर्स और छात्र

टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा को ब्रिटेन की मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी ने डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया।

Ratan Tata
Ratan Tata 

लंदन: टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा को इनोवेशन और परोपकार के क्षेत्र में योगदान के लिए मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी ने डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया है। यूके यूनिवर्सिटी ने कहा कि कुलपति प्रोफेसर डेम नैन्सी रोथवेल के भारत दौरे के दौरान हाल ही में मुंबई में 82 वर्षीय उद्योगपति को यह पुरस्कार प्रदान किया गया। रोथवेल ने कहा कि रतन टाटा प्रेरणादायक हैं। उनके लिए, परोपकार और इनोवेशन एक ही पहिये के स्पोक्स हैं। हर किसी के जीवन के सुधार की ओर अग्रसर होता है

बड़े व्यवसाय, छोटे उद्यम, शोधकर्ताओं, डेवलपर्स के लिए उदाहरण
रोथवेल ने कहा कि वह बड़े कारोबार और छोटे उद्यमों के लिए, शोधकर्ताओं के लिए उदाहरण हैं। उन्होंने कहा कि वह बड़े व्यवसाय, छोटे उद्यम, शोधकर्ताओं और डेवलपर्स के लिए एक उदाहरण है। हम मानते हैं कि वह हमारे छात्रों के लिए एक उदाहरण साबित होंगे क्योंकि वे ग्लोबल सिटिजन्स बनना चाहते हैं।  

रतन के नेतृत्व ग्लोबल बना टाटा ग्रुप
यूनिवर्सिटी के उद्धरण में लिखा गया है कि टाटा के नेतृत्व में 1991 से 2012 तक ग्रुप ग्लोबल नाम बन गया और दुनिया में सबसे बड़े समूह में से एक है, जिसने टेटली, देवू, कोरस, जगुआर और लैंड रोवर जैसे प्रमुख अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों का अधिग्रहण किया गया है।

कई ट्रस्ट स्थापित किए
रतन ने समान रूप से टाटा ट्रस्ट्स के माध्यम से परोपकार में गहरा प्रभाव डाला है, जिसके वह अध्यक्ष हैं। उनके मार्गदर्शन में 1892 से टाटा परिवार के सदस्यों ने कई ट्रस्ट स्थापित किए। प्रतिभा को टारगेट करने के लिए एक एकीकृत संचालन इकाई के रूप में साथ आए है। और भारत की भलाई के लिए महत्वपूर्ण चीजों को आगे बढ़ाया।

आम लोगों के जीवन की बेहतरी पर ध्यान
प्रशस्ति पत्र में लिखा गया है कि जिन कुछ महत्वपूर्ण कारणों का उल्लेख किया है रतन ने पोषण, स्वच्छता, कैंसर देखभाल, ग्रामीण गरीबी उन्मूलन, और सामाजिक उद्यमिता का समर्थन किया है। यूनिवर्सिटी ने कहा कि मानद डॉक्टरेट ने सामाजिक जिम्मेदारी और परोपकार की अपनी भावना को पहचाना।

सामाजिक जिम्मेदारी मैनचेस्टर का लक्ष्य
यह कहा गया कि सामाजिक जिम्मेदारी मैनचेस्टर के तीन मुख्य रणनीतिक लक्ष्यों में से एक है जो विश्व स्तर के अनुसंधान, उत्कृष्ट सीखने और छात्र अनुभव के लिए हमारी प्रतिबद्धताओं के साथ समान रूप से हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर