UMANG APP: एक क्लिक में मिलेगी प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी सारी जानकारी, UMANG APP करें डाउनलोड

UMANG APP: केंद्र सरकार से जुड़ी लगभग सारी योजनाओं का लाभ अब बस एक प्लेटफॉर्म पर उमंग एप के जरिए उठाया जा सकता है। यहां पर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के बारे में भी जानकारी मिलती है।

umang app
उमंग एप 
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी सारी जानकारी अब उमंग एप से मिल जाएगी
  • UMANG एप का पूरा नाम है यूनिफाइड एप्लीकेशन फॉर न्यू ऐज गवर्नेंस
  • केंद्र सरकार ने साल 2022 तक 26 राज्यों के 2,508 शहरों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा है

Umang यानी यूनिफाइड एप्लीकेशन फॉर न्यू ऐज गवर्नेंस, यह सरकार की ओर से तैयार कराया गया एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। इसे अपने मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है जिससे आप घर बैठे कई सारे जरूरी काम कर सकते हैं। केंद्र सरकार से जुड़ी लगभग सारी योजनाओं का लाभ अब बस एक प्लेटफॉर्म पर उमंग एप के जरिए उठाया जा सकता है।

पहले वेबसाइट के जरिए सारे काम किए जाते थे लेकिन अब ये सारी सुविधाएं एक एप पर आ गई हैं। इस एप पर सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी मिलती है। यहां पर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के बारे में भी जानकारी मिलती है।

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लिए गए लोन पर सब्सिडी की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको उमंग एप से ये सारी जानकारी मिल जाएगी। यहां पर सीएलएसएस ट्रैकर के माध्यम से आपको आवेदन से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी।

क्या है योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्र सरकार ने साल 2022 तक 26 राज्यों के 2,508 शहरों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा है। इसमें मध्यम वर्ग के लोगों को कमजोर आय वर्ग के लोगों को और आर्थिक रुप से पिछड़े वर्ग के लोगों को शामिल किया गया है। इधर हाल ही में कैबिनेट की ओर से पीएम आवास योजना के रुप में अफॉर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम को मंजूदी दी गई है जिसके तह शहरी प्रवासियों और गरीब वर्ग के लोगों को किराए का मकान उपलब्ध कराया जाएगा।

इस योजना के तहत होम लोन पर ब्याज में सब्सिडी की घोषणा की गई है। इस योजना के तहत होम लोन की राशि 6 लाख से बढ़ाकर 12 लाख कर दी गई है और ब्याज दरों पर सब्सिडी 4 फीसदी कर दी गई है। इसकी शर्त ये है कि इस योजना के पहले किसी को किसी दूसरी आवास योजना का लाभ ना मिला हो तभी पीएम आवास योजना का लाभ मिलेगा। 

ऐसे लोग जिनकी सालाना आय 6 लाख से 12 लाख रुपए के बीच है उन्हें 9 लाख रुपए के 20 साल की अवधि वाले होम लोन पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलेगी। उदाहरण के तौर पर अगर ब्याज की दर10 फीसदी है तो आपको इस योजना के तहत 6 फीसदी ही चुकानी पड़ेगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर