'जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है, वो...,' नितिन गडकरी की नजर में कुछ ऐसा है बजट

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Feb 01, 2022 | 20:32 IST

Nitin Gadkari on Budget 2022-23: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बजट 2022-23 की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि बजट में पीएम मोदी की सोच साफ-साफ नजर आ रही है।

PM Modi and Gadkari
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नितिन गडकरी (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • आम बजट 2022-23
  • गडकरी ने बजट की तारीफ की है
  • उन्होंने बताया कि बजट से क्या लाभ होगा

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए आम बजट की तारीफ करते हुए कहा है कि 21 वीं शताब्दी का भारत कैसा होगा और 75 साल पूरे करने पर भारत किस दिशा में आगे बढ़ेगा, यह इस बजट के जरिए बताया गया है।

गडकरी ने बजट को विकासोन्मुखी और रोजगार को बढ़ाने वाला बताते हुए कहा कि नए भारत के निर्माण को लेकर जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है, वो इस बजट में साफ-साफ नजर आ रही है। उन्होंने कहा कि इस बजट से ग्रामीण क्षेत्र, कृषि क्षेत्र के साथ ही विकास की दौड़ में पिछड़े देश के 115 जिलों, आदिवासी इलाकों और पर्वतीय क्षेत्रों के साथ-साथ हर क्षेत्र का विकास होगा और इससे देश की अर्थव्यवस्था मजबूत भी होगी और आत्मनिर्भर भी बनेगी।

यह भी पढ़ें: ऑर्गेनिक फॉर्मिंग को बढ़ावा देने पर जोर, किसानों का नया साथी बनेगा 'ड्रोन'

बजट को तकनीक, विज्ञान, खोज, और स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने वाला बताते हुए गडकरी ने कहा कि इससे भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास की दर बढ़ेगी और साथ ही निर्यात भी बढ़ेगा। देश में इंफ्रास्ट्रक्च र के विकास के लिए इस बजट को महत्वपूर्ण बताते हुए गडकरी ने कहा कि इसमें घोषित किए गए नए राष्ट्रीय महमार्गो से देश में यातायात कनेक्टिविटी का विकास होगा और साथ ही रोजगार भी बढ़ेगा। 

यह भी पढ़ें: सैलरी क्लास को बजट से क्या मिला...'थैक्यू'? मिडिल क्लास को मिली सिर्फ मायूसी?

उन्होंने कहा कि भारतमाला, सागरमाला के बाद अब पर्वतमाला के जरिये पहाड़ी क्षेत्र में यातायात की सुविधा बढ़ेगी और यह प्रदूषण मुक्त भी होगा। उन्होंने हाइड्रो पावर से इस सेक्टर को लाभ मिलने का भी दावा किया। उन्होंने इंफ्रास्ट्रक्च र सेक्टर को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के लिए वित्त मंत्री को धन्यवाद देते हुए इस बजट को हरित पर्यावरण की तरफ ले जाना वाला बजट भी करार दिया।

गडकरी ने बजट को वेस्ट वेल्थ के विचार के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि पराली जैसी कई वेस्ट चीजों को भी फायदेमंद बनाने की बात बजट में कही गई है और इसका लाभ पावर सेक्टर को तो होगा ही साथ ही गांव के युवाओं को भी इससे रोजगार मिलेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर