CIBIL score: जानिए क्या है सिबिल स्कोर, इन टिप्स के जरिए खराब होने से बचाएं अपना स्कोर

What is CIBIL score: सिबिल स्कोर क्रेडिट हिस्ट्री का एक संख्यात्मक सारांश है। अगर आपका सिबिल स्कोर ठीक है तो पर्सनल लोन या फिर क्रेडिट कार्ड आसानी से मिल जाएगा।

What is CIBIL score
जानिए क्या है सिबिल स्कोर 
मुख्य बातें
  • जानिए क्या है सिबिल स्कोर।
  • एक अच्छा क्रेडिट स्कोर का होना बहुत जरूरी है।
  • 750 का सिबिल स्कोर आदर्श माना जाता है।

सिबिल स्कोर( CIBIL score) तीन अंकों की संख्या है जो संपूर्ण क्रेडिट हिस्ट्री को संक्षिप्त करता है। यह संख्या 300 से 900 के बीच होती है जहां 300 सबसे कम इंगित करता है और 900 उच्चतम स्कोर दर्शाता है। एक बढ़िया क्रेडिट स्कोर यह दर्शाता है कि आपके पास एक अच्छा क्रेडिट हिस्ट्री और पैसे चुकाने के लिए जिम्मेदार भी हैं। यह एक व्यक्ति की जमा-धन का प्रतिनिधित्व करता है।

सिबिल स्कोर, ट्रांस यूनियन सिबिल लिमिटेड द्वारा तैयार किया जाता है, जिसे पहले क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड के नाम से जाना जाता था। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर का होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह आपको लोन लेने के लिए योग्य बनाता है। क्रेडिट स्कोर ऋषदाता को एक तस्वीर देता है और उन्हें यह तय करने देता है कि अगर भविष्य में वे आपको क्रेडिट या लोन देते हैं तो समय पर उन्हें चुकाने की कितनी संभावना है। सिबिल स्कोर क्रेडिट हिस्ट्री का एक संख्यात्मक सारांश है, जिसकी गणना निम्नलिखित भुगतानों के आधार पर की जाती है, जैसे पिछले भुगतानों का ट्रैक रिकॉर्ड जिसमें भुगतानों के सभी डिटेल शामिल हो सकते हैं और क्या इसमें देरी हुई या समय पर किया गया। यह पिछली सेटलमेंट पर भी निर्भर करता है, आपका लोन बैलेंस जहां कम लोन बैलेंस हेल्दी लोन उपयोग का मैसेज दे सकता है और उच्च लोन बैलेंस स्कोर को कम करता है।

इन बातों का भी रखें ध्यान
750 का सिबिल स्कोर आदर्श माना जाता है और पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए क्वालिफाई करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आपका सिबिल स्कोर 750 से कम है, तो आपको बैंकों या एनडीएफसी (NBFC) से फंड उधार लेना मुश्किल हो सकता है। इस तरह, लोन स्वीकृत करने के लिए अपने सिबिल स्कोर को ट्रैक पर रखना महत्वपूर्ण है। आइए जानते हैं कि आपके पास एक बेहतर सिबिल स्कोर कैसे हो सकता है।

  • आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने सभी क्रेडिट कार्ड या ऋण अदायगी का समय पर भुगतान करें क्योंकि उनका आपके सिबिल स्कोर पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है।
  • इसके अलावा, एक अच्छा क्रेडिट स्कोर रखने के लिए, आपको अपने क्रेडिट उपयोग अनुपात को 30% पर रखना होगा।
  • उच्च सिबिल स्कोर प्राप्त करने के लिए, आपके पास सुरक्षित और असुरक्षित लोन का संयोदन होना चाहिए।

सिबिल स्कोर को बेहतर बनाना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स
अपने सिबिल स्कोर को मॉनिटर करें- एक अच्छा सिबिल स्कोर होने के कारण क्रेडिट अप्रूव्ल करने के चांस अधिक बढ़ जाते हैं। इस तरह आपको अपने सिबिल स्कोर की नियमित रूप से निगरानी करनी चाहिए। यह आपको आपकी क्रेडिट स्टेटस के बारे में एक आइडिया देता है। इस तरह अगर आपने अपने सिबिल स्कोर को मॉनिटर करना चाहते हैं, तो आप सदस्यता-आधारित क्रेडिट स्कोर के लिए आवेदन कर सकते हैं।  इसके अलावा आप भारत में अग्रणी क्रेडिट ब्यूरो से अपने सिबिल स्कोर को ट्रैक कर सकते हैं। मॉनिटर आपको किसी भी गलती या झूठे लेनदेन पर नजर रखने में भी मदद करती है।

अपने क्रेडिट स्कोर की समीक्षा करें- उन्हें एरर-फ्री रखने के लिए नियमित रूप से आपकी क्रेडिट रिपोर्ट को मॉनिटर करना उचित है। अगर आपकी रिपोर्ट में कोई गलती है, तो आपको समय पर उनकी समीक्षा और सुधार करना होगा।

क्रेडिट का उपयोग सीमित करें- आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपनी क्रेडिट सीमा से अधिक खर्च न करें। इसके साथ ही अपने CIBIL स्कोर 750 तक पहुंचने तक अपनी क्रेडिट कार्ड सीमा का 50% से अधिक खर्च करने से बचें।

समय पर भुगतान- अच्छा क्रेडिट बनाए रखने के लिए, देर से भुगतान करने से बचें। इसके अलावा, समय पर अपने भुगतान करें और आंशिक मात्रा में भुगतान करने से बचें क्योंकि यह आपके सिबिल स्कोर को प्रभावित कर सकता है।

सिबिल स्कोर को प्रभावित कर सकते हैं ये कारक
उपभोक्ता के सिबिल स्कोर को प्रभावित करने वाले चार प्रमुख कारक हैं जिनमें पेमेंट हिस्ट्री, सुरक्षित और असुरक्षित लोन का क्रेडिट मिश्रण, क्रेडिट उपयोग अनुपात और पूछताछ, क्रेडिट प्रकार और अवधि शामिल हैं। इस तरह, सिबिल स्कोर बनाना एक धीमी प्रक्रिया है और आपको एक अच्छा स्कोर बनाए रखने के लिए भुगतान में निरंतरता दिखानी होगी और उपलब्ध क्रेडिट को एक जिम्मेदार तरीके से संभालना होगा।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर