Andy Jassy : कौन हैं एंडी जेसी? जेफ बेजोस की जगह अमेजन की संभालने जा रहे कमान

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन में बदलाव होने जा रहा है। अब जेफ बेजोस की जगह एंडी जेसी कमान संभालेंगे।

Who is Andy Jassy, going to take over Amazon from Jeff Bezos
एंडी जेसी  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • जेफ बेजोस अमेजन के सीईओ पद छोड़ने जा रहे हैं
  • बेजोस की जगह एंडी जेसी सीईओ का पद संभालेंगे
  • अमेजन दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन की कमान अब जेफ बेजोस के हाथ में नहीं रहेगी। क्योंकि उन्होंने ऐलान किया है कि वह इस साल अपना पद छोड़ देंगे। उनकी जगह एंडी जेसी (Andy Jassy) अमेजन के नए सीईओ का पद संभालने जा रहे हैं। ऐसे में सबकी उत्सुकता बढ़ गई है कि दुनिया के टॉप अमीर व्यक्तियों में शुमार जेफ बेजोस की जगह लेने वाले आखिर हैं कौन? आइए जानते हैं उनके बारे में। 

हार्वर्ड कॉलेज से पढ़ाई 

एंडी जेसी का जन्म 13 जनवरी, 1968 को हुआ। जेसी ने हार्वर्ड कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए किया। ऐसा बताया जताया है कि बेजोस की तरह जेसी भी काफी सॉफ्ट नेचर के हैं। एंडी जेसी ने 1997 में मार्केटिंग मैनेजर के तौर पर अमेजन ज्वाइन किया था। इसके बाद उन्होंने अमेजन के क्लाउड बिजनेस अमेजन वेब सर्विसेज को नए मुकाम पर पहुंचाया। 

अमेजन वेब सर्विसेज की स्थापना

जेसी ने 2003 में 57 लोगों के साथ अमेजन वेब सर्विसेज की स्थापना की थी और अप्रैल 2016 में उन्हें अमेजन वेब सर्विसेज के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट से सीईओ के पद पर प्रमोट किया गया था। ई-कॉमर्स सेक्टर की दिग्गज कंपनी अमेजन की क्लाउड सर्विसेज से जुड़ी यूनिट आज के समय में दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी आईटी कंपनी है। इन्फ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी सेक्टर में क्लाउड कंप्यूटिंग के बढ़ते इस्तेमाल की वजह से अमेजन वेब सर्विसेज ने एसएपी और ओरेकल जैसी लीडिंग कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। 

एंडी हमेशा बदलाव में विश्वास रखते हैं

एंडी के बारे मे कहा जाता है कि वे हमेशा बदलाव में विश्वास रखते हैं। इससे लगता है कि अमेजन में कुछ नया देखने को मिलेगा। दिसंबर में एंडी ने कहा था कि किसी बिजनेस को बढ़ाना बहुत मुश्किल होता है जो लंबे समय से टिका हुआ है। टॉप लिस्ट में बने रहने के लिए हमेशा बदलाव की जरूरत होती है और यह होता रहना चाहिए। 

अमेजन में 13 लाख लोग काम करते हैं

जेसी ऐसे समय में कंपनी की कमान संभालने जा रहे हैं जब कोरोना वायरस महामारी के बाद ज्यादा कंपनियां डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन पर ध्यान दे रही हैं और क्लाउड बेस्ड सर्विसेज का इस्तेमाल बढ़ाने पर ध्यान दे रही हैं। इस समय अमेजन में 13 लाख लोग काम करते हैं और ये दुनिया भर में करोड़ो लोगों और कारोबारों को सेवाएं देते हैं। 

जेफ बेजोस अब क्या करेंगे?

अमजेन के बयान के मुताबिक करीब 30 वर्षों तक सीईओ पद पर रहने के बाद अब जेफ बेजोस कार्यकारी अध्यक्ष की नई भूमिका में होंगे। बेजोस गर्मियों में अपना पद छोड़ेंगे और उनकी जगह अमेजन के क्लाउड-कंप्यूटिंग व्यवसाय का संचालन करने वाले एंडी जेसी लेंगे। बेजोस ने कर्मचारियों को लिखे एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि उन्होंने नए उत्पादों और अमेजन में विकसित की जा रही शुरुआती पहलों पर ध्यान देने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि उनके पास अन्य परियोजनाओं के लिए अधिक समय होगा, जिसमें उनकी अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी ब्लू ओरिजिन, उनके द्वारा चलाए जाने वाले परोपकार के काम और वॉशिंगटन पोस्ट की देखरेख शामिल है। बेजोस अमेजन के सबसे बड़े शेयरहोल्ड हैं, और कंपनी के कामकाज पर उनका व्यापक प्रभाव बना रहेगा।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर