Sashidhar Jagdishan : सशिधर जगदीशन कौन हैं? जो बनेंगे HDFC Bank के नए CEO

Sashidhar Jagdishan, New CEO of HDFC Bank : सशिधर जगदीशन को भारत के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक के नए सीईओ होंगे। जानिए उनके बारे में।

Who is Sashidhar Jagdishan? will be new CEO of HDFC Bank
सशिधर जगदीशन कौन हैं?  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • सशिधर जगदीशन एचडीएफसी बैंक के नए सीईओ बनेंगे
  • रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया ने नियुक्ति के लिए मंजूरी दे दी है
  • वे आदित्य पुरी की जगह सीईओ नियुक्त होंगे, नीचे जानिए सशिधर जगदीशन के बारे में

Sashidhar Jagdishan, New CEO of HDFC Bank : रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने सशिधर जगदीशन को भारत के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक के सीईओ नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। आरबीआई ने कहा कि जगदीशन को आदित्य पुरी की जगह मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर (CEO) के रूप में नियुक्त किया जाएगा। इस पद की रेस में एचडीएफसी के होलसेल बैंकिंग डिवीजन के प्रमुख कैजाद भरूचा और सिटी बैंक के सुनील गर्ग, अन्य उम्मीदवार थे।

सशिधर जगदीशन (Sashidhar Jagdishan), जानें HDFC Bank के नए CEO के बारे में

सशिधर जगदीशन ने वर्ष 1996 में फाइनेंस फंक्शन में मैनेजर के तौर पर एचडीएफसी बैंक में ज्वाइन किया था। वह 1999 में बिजनेस हेड-फाइनेंस बने और वर्ष 2008 में चीफ फाइनेंस ऑफिसर नियुक्त किए गए। एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के अनुसार, जगदीशन ने बैंक के ग्रोथ ट्रैजेक्टरी के समर्थन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वह वर्तमान में फाइनेंस, मानव संसाधन, लिगल और सचिवीय, प्रशासन, इंफ्रास्ट्रैक्चर, कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन, कॉर्पोरेट सोशल जिम्मेदारी और बैंक के रणनीतिक परिवर्तन एजेंट के ग्रुप हेड हैं। शशिधर जगदीशन को 30 वर्षों का ओवर ऑल अनुभव है। एचडीएफसी बैंक में ज्वाइन करने से पहले वे डच बैंक, एजी, मुंबई के कंट्री फाइनेंशियल कंट्रोल डिवीजन में एक वरिष्ठ अधिकारी थे।

शशिधर जगदीशन ने साइंस स्नातक की पढ़ाई पूरी की। ग्रेजुएशन में उनका मुख्य विषय फिजिक्स था। उसके बाद उन्होंने चार्टर्ड एकाउंटेंट की पढ़ाई की। उन्होंने ब्रिटेन की शेफील्ड यूनिवर्सिटी से बैंकिंग और फाइनेंस, इकॉनोमिक्स ऑफ मनी में मास्टर की डिग्री भी हासिल की। 

पिछले साल नवंबर में, एचडीएफसी बैंक ने स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित किया था कि उसने अपने सबसे लंबे समय तक काम करने वाले चीफ आदित्य पुरी के उत्तराधिकारी की तलाश की बहुप्रतीक्षित प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसका कार्यकाल 26 अक्टूबर को समाप्त हो रहा है। 

सशिधर जगदीशन को सीईओ के तौर पर नियुक्त किए जाने की आरबीआई से मंजूरी मिलने की खबर के बाद एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के शेयरों में तेजी आ गई। करीब 6% तक उछाल गया। अब तक, बीएसई पर स्टॉक 1,059.90 रुपए के उच्च स्तर पर पहुंच गया। 12.28pm पर, 1,042 रुपए पर कारोबार करने वाले शेयर पिछले बंद से 4% ऊपर रहे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर