Wholesale inflation : थोक महंगाई दर जुलाई में हुई 0.58% निगेटिव, खाने वाली चीजों के दाम बढ़े

Wholesale inflation : खुदरा महंगाई दर जारी होने के एक दिन बाद थोक महंगाई दर जारी हुई जिसमें जुलाई में नकारात्मक वृद्धि दर्ज हुई है।

Wholesale inflation was 0.58% negative in July, food prices rise
थोक महंगाई दर 

Wholesale inflation : खुदरा महंगाई दर जारी होने के एक दिन बाद थोक महंगाई दर जारी हुई। थोक कीमतों पर आधारित महंगाई की दर जुलाई में नकारात्मक 0.58% रही और इस दौरान खाने वाली चीजों की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई। थोक मूल्य सूचकांक (WPI) महंगाई दर जून में नकारात्मक 1.81% थी, जबकि मई और अप्रैल में यह क्रमश: नकारात्मक 3.37% और नकारात्मक 1.57% थी। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया कि मासिक WPI पर आधारित महंगाई दर की वार्षिक दर जुलाई, 2020 में नकारात्मक 0.58% रही, जो पिछले साल की समान अवधि में 1.17% थी। खाद्य वस्तुओं की महंगाई जुलाई के दौरान 4.08% थी। यह आंकड़ा जून में 2.04% था।

हालांकि, जुलाई में ईंधन और बिजली की महंगाई दर घटकर 9.84% रह गई, जो इससे पिछले महीने में 13.60% थी। विनिर्मित उत्पादों की मुद्रास्फीति जुलाई में 0.51% थी, जो जून में 0.08% थी। आरबीआई ने पिछले सप्ताह अपनी नीतिगत समीक्षा में ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखते हुए कहा था कि मुद्रास्फीति का जोखिम बना हुआ है। केंद्रीय बैंक का अनुमान है कि अक्टूबर-मार्च की अवधि में खुदरा मुद्रास्फीति कुछ नरम पड़ेगी।

उधर सब्जी, दाल, मांस और मछली जैसे खाने का सामान महंगा होने से खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई में बढ़कर 6.93% पर पहुंच गयी। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) आधारित महंगाई दर एक साल पहले जुलाई में 3.15% थी। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के आंकड़ों के अनुसार जून महीने में खुदरा महंगाई दर का शुरुआती आंकड़ा 6.09% से संशोधित होकर 6.23% पर पहुंच गया।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर