Salary Hike: विप्रो ने अपने कर्मचारियों की वेतन वृद्धि का किया ऐलान, इस साल दूसरी बार होगी बढ़ोतरी

आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी विप्रो ने अपने कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इस साल यह दूसरी बढ़ोतरी होगी। 

Wipro announces salary hike for its employees, Second increase this year 
विप्रो इस साल दूसरी बार अपने कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने जा रही है (तस्वीर-istock) 
मुख्य बातें
  • विप्रो ने इस कैलेंडर वर्ष में दूसरी बार सैलरी बढ़ोतरी की घोषणा की है।
  • दूसरी वेतन बढ़ोतरी 1 सितंबर 2021 से लागू होगी।
  • इस वेतन बढ़ोतरी का लाभ 80 प्रतिशत कर्मचारियों को होगा।

कोरोना काल में एक तरह जहां लोगों की नौकरियां जा रही हैं तो दूसरी तरफ आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी विप्रो ने अपने कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर लेकर आई है। आईटी दिग्गज ने अपने करीब 80% कर्मचारियों के लिए वेतन वृद्धि की घोषणा की है, जो 1 सितंबर, 2021 से प्रभावी होगी। एक बयान के मुताबिक कंपनी 1 सितंबर, 2021 को बैंड बी3 (सहायक प्रबंधक और उसके नीचले स्तर) तक के सभी योग्य कर्मचारियों के लिए योग्यता मुआवजे में वृद्धि शुरू करेगी। इसने यह भी घोषणा की कि 1 जून से बैंड सी1 (प्रबंधकों और उससे ऊपर) के ऊपर के सभी योग्य कर्मचारियों को वेतन वृद्धि का लाभ मिलेगा।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि विप्रो लिमिटेड 1 सितंबर, 2021 से प्रभावी बैंड बी3 (सहायक प्रबंधक और उससे नीचे) तक के सभी योग्य कर्मचारियों के लिए योग्यता वेतन वृद्धि (एमएसआई) शुरू करेगा। जनवरी 2021 में, कंपनी ने इन बैंड में योग्य कर्मचारियों के लिए वेतन वृद्धि की घोषणा की थी। वेतन बढ़ोतरी का लाभ लेने वाले कर्मचारियों की संख्या में 80 प्रतिशत है। यह इस कैलेंडर वर्ष में दूसरी बढ़ोतरी है। पहले घोषणा की गई थी, बैंड सी1 से ऊपर के सभी योग्य कर्मचारियों को 1 जून से वेतन वृद्धि मिलेगी।

कंपनी ने कहा कि औसतन, अपतटीय कर्मचारियों के लिए वेतन वृद्धि हाई सिंगल डिजिट में होगी, जबकि यह ऑनसाइट कर्मचारियों के लिए मिड सिंगल डिजिट में होगी। कंपनी शीर्ष प्रदर्शन करने वालों को काफी अधिक वृद्धि के साथ पुरस्कृत करेगी। भारत में विप्रो कर्मचारियों के लिए औसत वेतन विप्रो कर्मचारियों को नौकरी के अनुभव के आधार पर प्रत्येक बैंड के भीतर सब-रैंकिंग के साथ पांच बैंड (ए से ई तक) में बांटा गया है। विप्रो के 1.97 लाख से अधिक कर्मचारियों में बी3 बैंड (जूनियर्स) के कर्मचारी हैं। विप्रो के कर्मचारी हर साल औसतन 19.6 लाख कमाते हैं। 3880 प्रोफाइल के आधार पर, विप्रो के कर्मचारी औसतन 19.6 लाख कमाते हैं, जिनमें से अधिकांश की कमाई 5.0 लाख से 50.0 लाख के बीच होती है।

विप्रो लिमिटेड एक ग्लोबल भारतीय ऑर्गनाइजेशन है जो इनफॉर्मेशन टैक्नोलॉजी, कंसल्टिंग और बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग प्रदान करता है। इसका मुख्यालय बैंगलोर, कर्नाटक, भारत में स्थित है। विप्रो ने निजी तौर पर आयोजित विप्रो एंटरप्राइजेज का गठन करते हुए, 2013 में अपने गैर-आईटी व्यवसायों को अलग कर दिया। कोविड महामारी के कारण, विप्रो मार्च 2020 से वर्क फ्रॉम एनीवेयर मॉडल में बदल गया है, जिससे श्रमिकों को विप्रो कॉर्पोरेट परिसर को छोड़कर दुनिया में कहीं से भी काम करने की अनुमति है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर