Yes bank केस में बड़ी कार्रवाई, ED ने जब्‍त की राणा कपूर की 1000 करोड़ की संपत्ति

Rana Kapoor Yes Bank: प्रवर्तन निदेशालय ने यस बैंक केस में राणा कपूर से जुड़ी लगभग 1000 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्‍त कर लिया गया है। ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में यह कार्रवाई की है।

ED ने जब्‍त की राणा कपूर की 1000 करोड़ की संपत्ति
ED ने जब्‍त की राणा कपूर की 1000 करोड़ की संपत्ति  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • ईडी ने यस बैंक केस में राणा कपूर की 1000 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्‍त कर ली है
  • यस बैंक के सह-संस्थापक के खिलाफ यह कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत की गई है
  • ईडी ने विदेशों में भी राणा कपूर की संपत्ति को कुर्क करने की तैयारी कर ली है

नई दिल्‍ली : यस बैंक केस में बड़ी कार्रवाई करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने राणा कपूर से जुड़ी लगभग 1000 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क कर ली है। ईडी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत यस बैंक के सह-संस्थापक से जुड़ी जिन संपत्तियों को कुर्क किया है, उनमें पेडर रोड स्थित एक बंगला, मालाबार हिल में छह फ्लैट और अमृता शेरगिल मार्ग पर 485 करोड़ रुपये की संपत्ति शामिल है।

विदेशों में भी संपत्ति कुर्क करने की तैयारी

इससे पहले आई रिपोर्ट्स में कहा गया कि ईडी ने विदेशों में भी राणा कपूर की संपत्ति को कुर्क करने की तैयारी कर ली है, जिसमें सेंट्रल लंदन की संपत्ति के साथ-साथ फिक्स्ड डिपॉजिट को जब्‍त करने की भी तैयारी है।  इसके लिए कागजी प्रक्रिया पूरी कर लिए जाने की बात सामने आ रही है। ईडी ने देश-विदेश में राणा कपूर की कई संपत्तियों की पहचान की है।

देश-विदेश में कई संपत्तियों की पहचान

राणा कपूर के परिवार के स्वामित्व वाली जिन महंगी संपत्तियों की पहचान की गई है, उनमें दिल्ली, मुंबई, गोवा, लंदन, अमेरिका और ब्रिटेन में बंगले, विला, क्लब, रिसॉर्ट, अपार्टमेंट, फार्मलैंड की पहचान की गई है। इनकी कीमत करोड़ों में बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि ये संपत्तियां गलत तरीके से लोन देने के बदले मिले कमीशन से कमाई गई हैं।

ईडी इससे पहले भी इस मामले में 59 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्‍त कर चुकी है। इस मामले में अब पहली बार विदेशों में भी राणा कपूर की संपत्तियों को जब्‍त किए जाने की तैयारी है। ईडी के साथ-साथ सीबीआई ने भी राणा कपूर के खिलाफ चार्जशीट दायर की है। राणा कपूर पर निजी लाभ के लिए यस बैंक के गलत संचालन और खराब लोन बांटने के आरोप हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर