MSME की मदद के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने SIDBI से मिलाए हाथ

बिजनेस
भाषा
Updated Sep 18, 2020 | 11:46 IST

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) ने उत्तर प्रदेश में एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के साथ हाथ मिलाया है।

Yogi Adityanath government joins SIDBI to help MSMEs
एमएसएमई  |  तस्वीर साभार: BCCL

लखनऊ : भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) ने उत्तर प्रदेश में कुटीर, लघु एवं मझोले उद्योगों (MSME) के लिए पारितंत्र तैयार करने के मकसद से गुरुवार को राज्य सरकार के साथ एक सहमति ज्ञापन पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। सिडबी के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में बैंक के प्रबंध उपनिदेशक मनोज मित्तल और MSME विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने इस एमओयू पर दस्तखत किए।
सिडबी देश में MSME को वित्त पोषित करने वाला सबसे बड़ा बैंकिंग संस्थान है।

इस एमओयू के तहत सिडबी उत्तर प्रदेश में MSME के लिए पारितंत्र तैयार करने के मकसद से सरकार के साथ एक परियोजना प्रबंधन इकाई (पीएमयू) संचालित करेगा। यह पीएमयू राज्य में MSME की दक्षता में वृद्धि के लिए जरूरी रास्ते तलाशने में राज्य सरकार की मदद करेगी।

प्रवक्ता ने बताया कि यह पीएमयू राज्य में MSME के संगठित विकास और प्रगति की विस्तृत योजना भी तैयार करेगा। सिडबी के प्रबंध उप निदेशक मनोज मित्तल ने कहा कि हम राज्यों में MSME के उत्थान की दिशा में काम कर रहे हैं और अब हमने राज्य सरकारों के साथ समन्वय कर काम शुरू किया है।
उन्होंने बताया कि सिडबी ने अब तक 11 राज्यों में विशेषज्ञ एजेंसी के रूप में पीएमयू का गठन किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर