Budget 2022: युवाओं को बजट से मिली सौगात, Make in India खोलेगा 60 लाख नई नौकरियों के मौके

Union Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को बजट पेश करते हुए युवाओं के ल‍िए 60 लाख नई नौकर‍ियों की बात कही। उन्‍होंने ऐसा मेक इन इंड‍िया से मुमक‍िन होने के बारे में बताया।

Budget 2022, Budget, Budget 2022 jobs, jobs in Budget 2022, Budget 2022 in detail, Budget 2022 youth oriented, what youth is getting in Budget 2022
Budget 2022 

Budget 2022: एफएम निर्मला सीतारमण ने बताया आज संसद में यून‍ियन बजट 2022-23 पेश करते हुए कहा क‍ि सरकार की प्राथम‍िकता है क‍ि युवाओं के ल‍िए रोजगार के नए मौके निकाले जाएं और मेक इन इंड‍िया के तहत करीब 60 लाख नई नौकर‍ियों का सृजन क‍िया जाएगा। ऐसा अगले 5 साल का लक्ष्‍य रखकर क‍िया जा रहा है। इसके ल‍िए व‍ित्‍त मंत्री ने कहा क‍ि मौजूदा कार्यक्रमों को नया रूप दिया जाएगा और ऑनलाइन प्रशिक्षण देने पर अधिक ध्यान दिया जाएगा। कोरोना महामारी के बारे में व‍ित्‍त मंत्री ने कहा क‍ि इससे कई क्षेत्रों में कामकाज प्रभाव‍ित हुआ है। ऐसे में अर्थव्‍यवस्‍था को गत‍ि देने के ल‍िए सरकार नई नौकर‍ियों के मौके सामने लाने के ल‍िए प्रतिबध है। 

Budget 2022 Highlights: बजट 2022 की प्रमुख बातें

एफएम निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि आत्मानिर्भर भारत को प्राप्त करने के लिए उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को अब तक बेहतरीन र‍िस्‍पॉन्‍स मिला है। वहीं कोरोना से एजुकेशन के क्षेत्र में भी जो नुकसान हुआ है, उसके ल‍िए भी सरकार ई व‍िद्या स्‍कीम लेकर आ रही है ज‍िसके तहत 200 नए टीवी चैनल शुरू होंगे और डिजिटल विश्‍वविद्यालय की स्थापना भी होगी। इसके साथ ही कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों को उनकी क्षेत्रीय भाषाओं में शिक्षा दी जाएगी

Budget 2022: बच्चों की शिक्षा के लिए 200 नए टीवी चैनल

बता दें क‍ि एफएम निर्मला सीतारमण ने अपने बजट में पीएम गति शक्ति योजना पर विशेष जोर दिया है। वित्त मंत्री ने सरकार की चार प्राथमिकताओं में पीएम गति शक्ति, समावेशी विकास, उत्पादन एवं निवेश में वृद्धि, ऊर्जा क्षेत्र का विकास शामिल है। इसके अलावा वित्त मंत्री ने आंगनबाड़ी केंद्रों को आधुनिक बनाने की बात भी कही है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर