Budget 2022 speech: व‍ित्‍त मंत्री Nirmala Sitharaman ने क्‍या कहा अपने बजट भाषण में, यहां देखें पूरी ड‍िटेल

Budget 2022 FM Nirmala Sitharaman speech: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्ष 2022-23 का आम बजट संसद में पेश क‍िया। देखें इस दौरान उन्‍होंने क्‍या कहा और क्‍या उम्‍मीद जताई, इस वीड‍ियो में।

Budget 2022 speech, fm Nirmala Sitharaman 2022 speech, Union Budget 2022 speech watch full video, Budget, Budget 2022,
Budget 2022 speech 

Budget 2022 FM Nirmala Sitharaman speech : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्ष 2022-23 का आम बजट संसद में पेश क‍िया है। बजट पेश करने से पहले अपनी स्‍पीच में निर्मला सीतारमण ने आने वाले साल में बेहतरीन आर्थ‍िक उन्‍नत‍ि की उम्‍मीद जताई है। उन्‍होंने कहा है क‍ि 2022-23 में  ग्रोथ रेट 9.2 फीसदी रहने का अनुमान है। वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में LIC IPO जल्द लाने की घोषणा भी की है। बता दें क‍ि इस आईपीओ को लाने की सुगबुगाहट लंबे समय से चल रही थी। साथ ही व‍ित्‍त मंत्री ने और भी आईपीओ लाने का इशारा क‍िया है। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा क‍ि देश के बैड बैंक ने काम करना शुरू किया है। साथ ही PPP मॉडल से निवेश को बढ़ाने की कोश‍िश रहेगी। वहीं ट्रांसपोर्ट, लॉजिस्टिक सेक्टर को बढ़ावा देने पर फोकस रहेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भरोसा द‍िलाया है क‍ि आने वाले साल में आत्मनिर्भर भारत से 16 लाख नौकरी संभव होगी। 

Budget 2022 Market LIVE Updates

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया क‍ि FY23 में सड़कों का विस्तार 25 हजार KM तक करेंगे। हाइवे विस्तार पर ₹20,000 करोड़ खर्च क‍िए जाएंगे। वहीं भारतीय रेल, कॉस्ट विभाग मिलकर लॉजिस्टिक को बढ़ावा देगी। 

Budget 2022: बच्चों की शिक्षा के लिए 200 नए टीवी चैनल

व‍िकास को लेकर वित्त मंत्री ने कहा, हम कोरोना वायरस महामारी की ओमिक्रोन लहर के बीच में हैं। विकास, उत्पादन में वृद्धि, ऊर्जा बदलाव और जलवायु चुनौतियों से निपटने के उपाय विकास के चार स्तंभ हैं। गति शक्ति से बुनियादी ढांचा क्षेत्र में बड़े निजी निवेश को बढ़ावा मिलेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर