Dhakad Exclusive: ABG बैंक घोटाले में कंपनी की थी 16 शेल कंपनियां, बैंकों से चुराए 23,000 करोड़

जल्द ही ABG शिपयार्ड के श्रृषि अग्रवाल को समन जाने वाला है, इसलिए शिवानी मिश्रा ऋषि अग्रवाल के घर पहुंच गईं। कैमरे पर बात करने को कोई तैयार नहीं हुआ है।

Dhakad Exclusive Company had 16 shell companies in ABG Bank scam, stole 23,000 crores from banks
Dhakad Exclusive | ABG Shipyard Scam | कंपनी की थी 16 शेल कंपनियां, बैंकों से चुराए 23,000 करोड़  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • ABG बैंक घोटाले का मुख्य आरोपी है ऋषि कमलेश अग्रवाल
  • ऋषि कमलेश अग्रवाल से CBI ने की पूछताछ-सूत्र
  • शिपयार्ड का 23000 करोड़ रु. का है घोटाला

नई दिल्ली: एबीजी शिपयार्ड घोटाले ने देश को हिला कर रख दिया है। कंपनी ने कई बैंकों से लगभग 23,000 करोड़ रुपये की चोरी की और चार वर्षों में बैंकों के नोटिसों की अनदेखी की। मिरर नाउ को यह भी पता चला है कि एबीजी शिपयार्ड के मुंबई ऑफिस से करीब 16 शेल कंपनियां काम कर रही थीं। यह मामला संभवत: देश का सबसे बड़ा वित्तीय घोटाला हो सकता है। मामले में कई लोगों को फंसाया गया था और मालिक ऋषि अग्रवाल का अभी तक पता नहीं चल पाया है। सीबीआई अग्रवाल की तलाश में है और देश के सभी हवाईअड्डों पर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

कमलेश अग्रवाल को पूछताछ के लिए बुलाया

देश के बैंकिंग इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा घोटाला सामने आया है. इसने नीरव मोदी और विजय माल्या जैसे भगोड़े कारोबारियों के 'घोटाले' को भी पीछे छोड़ दिया है। हम बात कर रहे हैं ABG शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा 28 बैंकों के साथ की गई 22,842 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी की.CBI और ED बैंक घोटाले की जांच में लगी हैं...आज हम आपको ABG शिपयार्ड घोटाले में शामिल लोगों पर की गई TIMES NOW नवभारत की भी पड़ताल दिखाएंगे। ABG शिपयार्ड के तत्कालीन अध्यक्ष और MD ऋषि कमलेश अग्रवाल सहित कई दूसरे लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। सूत्रों के मुताबिक ऋषि कमलेश अग्रवाल से CBI ने पूछताछ की है। ऋषि कमलेश अग्रवाल को फिर पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है।

नीरव और मेहुल का बैंक घोटाला 14,000 करोड़ 

अकेले ही ABG शिपयार्ड नाम की कंपनी ने 28 बैंकों को करीब 23,000 करोड़ रुपये का चूना लगा दिया। देश के सबसे बड़े बैंक फ्रॉड केस में देश की सेंट्रल एजेंसियां एक्शन में हैं। घोटाले के आरोपियों से पूछताछ की तैयारी तेज हो चुकी है। ABG शिपयार्ड घोटाले में ED और CBI जल्द ही ऋषि अग्रवाल समेत बाकी आरोपियों के खिलाफ समन जारी करेगी। मनी लॉन्डरिंग की गुत्थी सुलझाने की जिम्मेदारी ED पर है। यानि अब CBI के बाद दूसरी सेंट्रल एजेंसी ED भी घोटाले की परतें उजागर करने के लिए काम करेगी। लुक आउट नोटिस जारी होने के बाद CBI ने हाल ही में सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जब्त कर लिए हैं और दस्तावेज खंगाले जा रहे हैं। CBI और ED के साथ साथ TIMES NOW नवभारत के रिपोर्टर आरोपियों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।

'मेरे पिता का बैंक घोटाले से लेना-देना नहीं।'

सुशील अग्रवाल की बेटी कंचन अग्रवाल का कहना है कि उनके पिता ने ABG शिपयार्ड कंपनी छोड़ दी थी और देश के सबसे बड़े बैंक घोटाले से उनके पिता सुशील कुमार अग्रवाल का कोई लेना देना नहीं है। फिलहाल करीब 23 हजार करोड़ रुपये के ABG शिपयार्ड घोटाले की जांच CBI और ED के हाथ है...CBI ने कंपनी के डायरेक्टर और प्रमोटर्स के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर दिया है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर