Education Budget 2022: बजट 2022 में देखें एजुकेशन सेक्‍टर को क्‍या मिला, ई-विद्या स्कीम की शुरुआत सह‍ित ये है प्‍लान

Budget 2022 for education: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यून‍ियन बजट 2022 पेश करते हुए बच्‍चों की श‍िक्षा के ल‍िए नए चैनल और ड‍िज‍िटल यून‍िवर्स‍िटी का ऐलान क‍िया है। देखें इसके बारे में व‍िस्‍तार से।

Budget, Budget 2022, union Budget 2022, Budget 2022 for education, digital university in India, e vidya scheme
Education Budget 2022 

Union education budget 2022: एक फरवरी 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फाइनेंश‍ियल ईयर 2022-23 का बजट पेश क‍िया। इस दौरान एजुकेशन की फील्‍ड में कई पहल की गई हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया क‍ि कोरोना की वजह से श‍िक्षा का क्षेत्र काफी प्रभाव‍ित हुआ है। इसकी भरपाई करने के ल‍िए उन्होंने ई-विद्या स्कीम की शुरुआत करने की घोषणा की।

साथ ही बच्चों की शिक्षा के लिए 200 नए टीवी चैनल लाए जाएंगे ज‍िससे कोविड की वजह से प्रभावित शिक्षा को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। इसके अलावा वित्त मंत्री ने देश में डिजिटल यूनिवर्सिटी की स्‍थापना की भी बात कही है। 

Budget 2022: युवाओं के लिए बजट में खास पहल

वहीं नौकर‍ियों को बढ़ावा देने के ल‍िए वित्त मंत्री ने मेक इन इंड‍िया के तहत अगले 5 साल में 60 लाख नई जॉब्‍स के सृजन की बात कही है। जानकारी के ल‍िए बता दें क‍ि मोदी सरकार के 2014 में सत्ता में आने के बाद से बजट पेश करने की तारीख को 28 फरवरी से बदलकर एक फरवरी कर दिया गया था। इसे अब हर साल एक फरवरी को सुबह 11 बजे संसद में पेश किया जाता है।

Budget 2022 Highlights: बजट 2022 की प्रमुख बातें

अपने बजट भाषण में एफएम ने कहा कि सरकार युवाओं, महिलाओं एवं गरीबों के सशक्तिकरण की प्रयासरत है। इसके तहत आंगनबाड़ी केंद्रों को आधुनिक बनाने पर भी जोर दिया जाएगा। मेंटल हेल्थ पर फोकस करते हुए वित्त मंत्री ने कहा है कि मेंटल हेल्थ काउंसिल के लिए सरकार राष्ट्रीय स्तर पर टेली-मेंटल हेल्थ कार्यक्रम की शुरुआत करेगी ज‍िसके ल‍िए आईआईटी बेंगलुरु की मदद भी ली जाएगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर