वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कैसे तैयार क‍िया गया यून‍ियन बजट 2022, क‍िन लोगों को बनाया गया आधार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में बजट पेश क‍िया। इसके बाद उन्‍होंने ये भी बताया क‍ि क‍िस आधार पर बजट बनाया गया। देखें इस वीड‍ियो में।

finance minister nirmala sitharaman on Union budget 2022 reveals the parameters on which budget was made, Budget, Budget 2022,
finance minister nirmala sitharaman on Union budget 2022 

नई द‍िल्‍ली : आज संसद में यून‍ियन बजट 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश क‍िया। इस बजट को कई एक्‍सपर्ट दूरदर्शी बता रहे हैं ज‍िसमें ड‍िज‍िटलाइजेशन और ई सर्व‍िस पर खासा जोर द‍िया गया है। साथ ही इसमें खेती को तकनीक से जोड़ने की पहल भी की गई है। बजट के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया क‍ि उन्‍होंने आम लोगों को ध्‍यान में रखते हुए बजट तैयार क‍िया है और इससे मेक इन इंड‍िया को और बल मिलेगा। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में ऐलान क‍िया है क‍ि आगामी व‍ित्‍त वर्ष में पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख घरों के निर्माण होगा। वहीं स्‍वच्‍छ पेयजल मुहैया कराने के ल‍िए 'हर घर नल से जल' योजना के लिए 60 हजार करोड़ रुपये के आवंटन का प्रस्‍ताव भी रखा। उन्‍होंने शिक्षा, रक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, कृषि, संचार सहित विभ‍िन्‍न सेक्‍टर्स के लिए बजट में कई अहम घोषणाएं की हैं। 

Budget 2022 E-passport: अब बनेगा ई-पासपोर्ट, लगी होगी चिप, ऐसे करेगा काम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जी के लिये अनुकूल परिवेश के निर्माण के लिए बजट 2022-23 में डिजाइन संबंधी विनिर्माण योजना का प्रस्ताव रखा है। उन्‍होंने बताया क‍ि 2022-23 के भीतर 5जी मोबाइल सेवाएं शुरू करने के लिए 2022 में आवश्यक स्पेक्ट्रम की नीलामी की जाएगी। वित्त मंत्री ने डाक घरों को ड‍िज‍िटल करने के साथ ही ड‍िज‍िटल रुपया और ई पासपोर्ट लॉन्‍च करने की भी बात कही है। 

1 रुपए की गुणा गणित, आमदनी और खर्चे को आसान तरीके से समझें

Image

बजट में जो छूट दी गई है उससे चमड़ा, कपड़ा, खेती का सामान, पैकेजिंग के डिब्बे, मोबाइल फोन चार्जर, इलेक्ट्रॉनिक आइटम जैसे सामान के सस्ते होने की उम्‍मीद जताई जा रही है। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर