हिलेरी क्लिंटन ने कहा- जितना नुकसान अमेरिका को 20 साल में नहीं हुआ उतना रूस की सेना को एक महीने में हो गया

Hillary Clinton: अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी रोडम क्लिंटन ने इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव 2022 में भाग लिया और यहां उन्होंने यूक्रेन पर रूस द्वारा किए गए हमले पर अपने विचार खुलकर रखे। उन्होंने कहा कि यूक्रेन पर आक्रमण आंख खोलने वाला रहा है।

Hillary Clinton
हिलेरी क्लिंटन 
मुख्य बातें
  • निरंकुश शासन के खिलाफ दुनिया को एकजुट होने की जरूरत है: हिलेरी क्लिंटन
  • उन्होंने कहा कि यूक्रेन पर दावा करने के पुतिन के प्रयास का उलटफेर हुआ है
  • क्लिंटन ने सभी को अवसर प्रदान करके गरीब आबादी के उत्थान के लिए प्रयास करने की आवश्यकता पर बात की

इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव (IEC) में अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी रोडम क्लिंटन ने शिरकत की। यहां उन्होंने कहा कि अमेरिका और दुनिया के अन्य लोकतंत्रों में मतदाता वैश्वीकरण की गति को लेकर चिंतित हैं। भारत और अमेरिका वैश्विक अर्थव्यवस्था को आकार देने में महत्वपूर्ण रहे हैं। लेकिन हमें फिर से उन लोगों पर ध्यान देना होगा, जो हाशिए पर हैं। 

यूक्रेन पर रूस के हमले पर अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी रोडम क्लिंटन ने कहा कि यूक्रेन पर आक्रमण आंख खोलने वाला और कई मायनों में जगाने वाला रहा है। यह हमला अकारण, अनावश्यक और अनुचित लगता है। मेरा मानना ​​है कि पुतिन जो करने की कोशिश कर रहे थे वह यूक्रेन पर कब्जा करना था और उस पर रूस के हिस्से के रूप में दावा करना है। लेकिन इसने उन पर शानदार उलटफेर किया है। एक महीने में रूस की सेना को उससे ज्यादा नुकसान हुआ है जितना 20 साल में अमेरिका को हुआ है।

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी रोडम क्लिंटन कहा कि बाइडेन और उनकी टीम ने वास्तव में यूरोप, नाटो गठबंधन और अन्य को एकीकृत किया है। यह मानना कि यह खतरा (रूसी आक्रमण) पहले यूक्रेन के लिए खतरा है, लेकिन यह वैश्विक व्यवस्था के लिए, कानून के शासन के लिए भी खतरा है। उत्तेजना पश्चिम से नहीं आई, यूक्रेन से नहीं आई। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन को एक स्वतंत्र संप्रभु राष्ट्र नहीं बनने दे सकते थे। 1990 के दशक के दौरान रूस को नाटो प्रशिक्षण अभ्यास का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया गया था ताकि यह प्रदर्शित किया जा सके कि हमारा देश के प्रति कोई आक्रामक रवैया नहीं है और हम एक अच्छे संबंध बनाना चाहते हैं।

इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव के मंच पर रघुराम राजन, बोले-आसान नहीं है लोकतंत्र, समय-समय पर अपडेट जरूरी

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी रोडम क्लिंटन ने कहा कि फिनलैंड और स्वीडन, जो कभी नाटो का हिस्सा नहीं थे, नाटो में शामिल होने के लिए बहस कर रहे हैं। वे रूस के पड़ोसी हैं और सोवियत संघ के पतन के बाद पूर्वी यूरोपियों की तरह चिंताओं का सामना कर रहे हैं। दुनिया ने रूसी उकसावे का अभूतपूर्व तरीके से जवाब दिया है। विभिन्न देशों द्वारा रूस पर प्रतिबंध रूसी अर्थव्यवस्था को पंगु बना देंगे और पुतिन अंततः युद्ध के लिए धन जुटाने के लिए संघर्ष करेंगे।

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी रोडम क्लिंटन कहा कि दुनिया ने देखा है कि कैसे चीन ने भारतीय सीमा पर कब्जा करने की कोशिश की। दुनिया में लोकतंत्रों को निरंकुश शासन के खिलाफ एकजुट होने की जरूरत है। रूस की तुलना में चीन बहुत अधिक विविध अर्थव्यवस्था है। चीन के साथ रूस के संबंधों का उसे ज्यादा फायदा नहीं हुआ है।

IEC 2022 में देशभक्ति से लबरेज नजर आए अनिल अग्रवाल, गाया रफी का दिल को छू लेने वाला यह गाना

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर