IEC 2022: हेल्थ,एजुकेशन से लेकर ड्रोन तक में काम आएगा 5G, बदलेगी भारत की तस्वीर: सुनील मित्तल

IEC 2022: भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में टाइम्स नेटवर्क के अहम कार्यक्रम 'इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव 2022' का आगाज हो चुका है। इसमें अगले दो दिन तक अलग-अलग क्षेत्रों के दिग्गज आर्थिक एजेंडे पर चर्चा करेंगे। इस बार के कार्यक्रम के लिए थीम 'द ग्रेट इंडियन डेमोक्रेटिक डिविडेंड' है।

Sunil Bharti Mittal
Photo Credit- ET Now 
मुख्य बातें
  • टाइम्स नेटवर्क के कार्यक्रम 'इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव 2022' का आगाज हो चुका है
  • भारती मित्तल ने 5G पर अपने विचार रखते हुए कहा कि ये भारत की तस्वीर बदलने और उसे आगे बढ़ाने में काफी अहम भूमिका निभाएगा
  • इससे दूर बैठे डॉक्टर्स परफेक्ट रोबोटिक सर्जरी जैसे काम कर सकेंगे

IEC 2022: भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में टाइम्स नेटवर्क के अहम कार्यक्रम 'इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव 2022' का आगाज हो चुका है। इसमें अगले दो दिन तक अलग-अलग क्षेत्रों के दिग्गज आर्थिक एजेंडे पर चर्चा करेंगे। इस बार के कार्यक्रम की थीम 'द ग्रेट इंडियन डेमोक्रेटिक डिविडेंड' है। इसी कड़ी में पहले दिन के कार्यक्रम में भारती एंटरप्राइजेज के फाउंडर और चेयरमैन सुनील भारती मित्तल शामिल हुए और उन्होंने चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि 5G से भारत की तस्वीर बदल जाएगी। 

इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव 2022 के पहले दिन के कार्यक्रम में शामिल हुए भारती मित्तल ने 5G पर अपने विचार रखते हुए कहा कि ये भारत की तस्वीर बदलने और इसे आगे बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। 5G हमें सक्षम बनाएगा। न केवल हमें फास्ट इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। बल्कि लो-लेटेंसी मिलने की वजह से दूर बैठे काफी काम किए जा सकेंगे। इससे सुदूर बैठे डॉक्टर्स परफेक्ट रोबोटिक सर्जरी जैसे काम कर सकेंगे। ड्रोन मैनेजमेंट से लेकर फ्लाइंग टैक्सी तक सबमें इसकी भूमिका होगी।

स्मार्टफोन और बॉडी वियरेबल्स के लिए लोग बाहर की सर्विसेज ले सकेंगे और स्वास्थ्य बेहतर हो सकेगा। आजकल शिक्षा, स्वास्थ्य और सामान खरीदने जैसे लगभग ढेरों काम ऑनलाइन संभव है। ऐसे में बेहतर नेटवर्क कनेक्टिविटी देश को सामाजिक-आर्थिक तौर पर आगे बढ़ाने में मदद करेगी। हाई-स्पीड और लो-लेटेंसी की वजह से लोग होलोग्राम के जरिए किसी कॉन्फ्रेंस में सामने खड़े हो सकेंगे। चर्चा के दौरान भारती मित्तल ने ये भी कहा कि हमारे प्रधानमंत्री कनेक्टिविटी के महत्व को हमेशा से समझते आए हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए भी वह इसके महत्व को समझते थे।   

इसी दौरान क्रिप्टोकरेंसी पर बात करते हुए भारती मित्तल ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी या डिजिटल मनी फ्यूचर है। लेकिन, इसका वैश्विक स्तर पर रेग्युलेशन जरूरी है। ताकी लोगों को इससे फायदा हो और गलत लोग इसका फायदा नहीं उठा सकें। इसके लिए दुनियाभर की सरकारों को साथ आकर एक पॉलिसी बनाने की जरूरत है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर